कुक्कुट-पालन प्रक्षेत्र बनेगा प्रदेश का मॉडल

कुक्कुट-पालन प्रक्षेत्र में चार नये हैचर सेटर लगेंगे
पशुपालन मंत्री श्री आर्य ने किया निरीक्षण

भोपाल : पशुपालन एवं मत्स्य-पालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने हथाईखेड़ा के कोकता स्थित शासकीय कुक्कुट-पालन प्रक्षेत्र का निरीक्षण किया। श्री आर्य ने कड़कनाथ मुर्गी की विभिन्न प्रजाति, शेड आईसलैंड रेड, चैब्रो प्रजाति, हैचरी, ब्रूडर हाउस आदि का निरीक्षण किया।

मंत्री श्री आर्य ने कहा कि दुर्लभ प्रजाति कड़कनाथ दुनिया में सिर्फ मध्यप्रदेश में पायी जाती है। उन्होंने कहा कि भोपाल स्थित कुक्कुट-पालन प्रक्षेत्र को मॉडल के रूप में विकसित करना है। श्री आर्य ने पुराने हैचर सेटर को हटाकर नई चार मशीनें स्थापित करने के निर्देश दिये। साथ ही हैचरी में शू-कवर मशीन लगाये जाने को कहा, जिससे इन्फेक्शन से बचाव हो सके। प्रक्षेत्र में शासकीय योजनाओं के लिये सभी जिले में मुर्गी और चूजों की सप्लाई की जाती है।

विस्तार के लिये बनेंगे 10 नए शेड

मंत्री श्री आर्य ने कहा कि विभिन्न प्रजातियों के कुक्कुट के विस्तार के लिये 10 नए शेड का निर्माण किया जाये। उन्होंने प्रक्षेत्र की बाउण्ड्री-वॉल ऊँची करने तथा सी.सी. टी.व्ही. कैमरे के लिये प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने को कहा।

मंत्री श्री आर्य ने प्रक्षेत्र में लगी हुई डेयरी स्टेट की जमीन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहाँ जमीन को समतल कर खरीफ और रबी की फसलों के लिये विकसित करने के निर्देश दिये। उप संचालक डॉ. डी.के. राय ने प्रक्षेत्र की जानकारी दी।

बिन्दु सुनील

Be the first to comment on "कुक्कुट-पालन प्रक्षेत्र बनेगा प्रदेश का मॉडल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!