कौनसे ब्रांड का पेट्रोल आपके लिए है बेस्ट, जानें यहां ….

अकसर आपने अपने दोस्तों को कहते सुना होगा कि आपके और उसके पास एक जैसी बाइक या कार है लेकिन आपकी बाइक या कार ज्यादा माइलेज देती है लेकिन उसकी बहुत कम। बेशक उसकी बाइक नई है लेकिन फिर भी ऐसा अमुमन होता है। आपने खुद ने भी कई बार इस बात को महसूस किया होगा कि आपके परिचित की कार या बाइक आपकी कार या बाइक के मुकाबले ज्यादा माइलेज देती है। ऐसा क्यूं होता है और कौनसे ब्रांड का पेट्रोल आपके लिए है बेस्ट, आइए जानते हैं ….

अकसर यह पेट्रोल की क्वालिटी पर भी निर्भर करता है।

 

अधिकतर लोगों की कार या बाइक में फ्यूल रिफिल कराने के लिए केवल 3 चाॅइस होती है।

1. भारत पेट्रोलियम
2. इंडियन आॅइल
3. हिन्दूस्तान पेट्रोलियम

कुछ अन्य प्राइवेट कंपनियां जैसे एसर और रिलाइंस भी देश में मौजूद हैं लेकिन इनकी गिनती काफी कम है, इसलिए इनके बारे में बात न ही करें तो बेहतर है।

अब अपने मुद्दे पर वापिस आते हैं। आपको यह तो पता ही होगा कि जिस पेट्रोल पंप से आप फ्यूल रिफिल कराते हैं, वहां उस पेट्रोल पंप की खुद की तो कोई रिफाइनरी होगी नहीं। ऐसा उक्त तीनों कंपनियों के पेट्रोल पंप के साथ ही है। रिफाइनरी करीब-करीब एक ही जगह होती है (जैसेकि कोयंबटूर), जिनका टाइअप उक्त पेट्रोल पंप के साथ होता है। इन्हीं कंपनियों की मदद से फ्यूल वाहनों द्वारा पेट्रोल पंपों तक पहुंचाया जाता है। यही प्रक्रिया डीज़ल के साथ भी होती है।

ऐसे में पेट्रोल में कोई दिक्कत की बात नहीं होती। तीनों ही कंपनियां भरोसेमंद हैं और आप किसी भी कंपनी का पेट्रोल पंप इस्तेमाल कर सकते हैं। अब बात आती है माइलेज के कम और ज्यादा होने की तो इसकी वजह है आप कितनी अपनी कार या बाइक की केयर करते हैं या किस स्पीड में अपनी गाड़ी ड्राइव करते हैं।

अगर आपकी कार या बाइक की औसत स्पीड 40 से 60 किमी प्रति घंटा होगी तो निश्चित रूप से उसका माइलेज अच्छा आएगा। भीड़भाड़ और हाइवे वाले इलाकों में भी माइलेज अलग-अलग होगा। आजकल फ्यूल सेल्समैन की कारसतानियों की खबरें भी काफी मिल रही हैं, ऐसे में माइलेज कम होने की यह भी एक वजह हो सकती है। बेहतर होगा कि आप फ्यूल रिफिल कराते समय मशीन में शून्य जरूर देखें, साथ ही सेल्समैन के हाथों की हरकतों पर भी नज़र रखें। इन सभी बातों पर अमल करें तो निश्चित रूप से आपकी बाइक व कार का माइलेज बेहतर होता नज़र आएगा।

Be the first to comment on "कौनसे ब्रांड का पेट्रोल आपके लिए है बेस्ट, जानें यहां …."

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!