क्या आपकों पता हैं अंडरवियर पहनने का इतिहास ?

अंडरवियर तो सभी पहनते है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अंडरवियर पहनने की परंपरा कब शुरू हुई? आपकों बता दें की अंडरवियर का इतिहास बहोत पुराना है। आज हम जो अंडरवियर पहन रहे है ठीक वैसे ही आज से 7 हजार साल पहले भी लोग अंतर्वर्स्त्रों का इस्तेमाल करते थे।

अंडरवियर के इतिहास की कहानी तब से है जब ये चमड़े का बना हुआ एक पट्टा होता था, जिसे टांगों से निकाल कर पीछे बांध लिया जाता था। इसको लोग इसलिए पहनते थे ताकि उनको भागने में कोई दिक्कत ना हो। लेकिन तेरहवीं शताब्दी में आज के दौर से मिलते-जुलते ढके हुए और ढीले-ढाले अंडरवियर बाजार में आए।

परंतु जिस तरह के कपड़े का इस्तेमाल इसे बनाने में किया जाता था, वो आरामदायक नहीं थे, जिसकी वजह से खुजली और कई तरह की समस्याएं होने लगी। फिर धीरे-धीरे पुनर्जागरण काल के बाद विशेष तरह के अंडरवियर बाज़ार में आने लगे। ये सूती तो होते ही थे साथ ही देखने में आरामदायक भी लगते थे। इनकी लम्बाई घुटनों तक होती थी।

औद्योगिक क्रांति के दौर में सन् 1874 में Chicago की एक ने साइकिल चलाते वक़्त सुरक्षा के लिए एक अंडरवियर बनाया था। इसके बाद अंडरवियर में हार्ड कैप सपोर्ट जैसी सुविधा देने वाली पहली कंपनी ‘Guelph Elastic Hosiery’ थी, जो एक Canadian कंपनी थी। इसके बाद तो अंडरवियर लोगों की जरूरत ही बन गया और बाजार में अंडरवियर की कई नई कम्पनीयां आ गई।

Be the first to comment on "क्या आपकों पता हैं अंडरवियर पहनने का इतिहास ?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!