खुलेआम बन रही बड़ी गणेश प्रतिमाएं, रोक के लिए सिर्फ बैठक

भोपाल। गणेश उत्सव को लेकर मूर्तिकारों ने तैयारियां शुरू कर दी है, लेकिन जिला प्रशासन अब तक खामोश बैठा है। एनजीटी के सख्त आदेश के बाद भी बाजार में 6 फीट से बड़ी-बड़ी प्रतिमाएं खुलेआम आकार लेने लगी है, लेकिन जमीनी स्तर पर जिला प्रशासन के अमले ने कोई कार्रवाई नहीं की है। प्रशासन ने दो बैठक कर जरूर खानापूर्ति करने की कोशिश की है।

प्रशासन के लाख दावों के बावजूद इस बार भी 12 से 14 फीट लंबी गणेश व दुर्गा प्रतिमाएं खुलेआम बन रही है। निर्माण को रोकने के महज दावे करने वाले प्रशासन ने अब तक किसी भी मूर्तिकार के साथ न तो बैठक की है और न ही किसी तरह के कोई निर्देश दिए है। बाजार में अब तक सैकड़ों प्रतिमाएं बनने लगी है। कुछ तो फिनीशिंग की ओर हैं।

इन क्षेत्रों में बन रही है बड़ी मूर्तियां

हबीबगंज स्टेशन के पास पंडाल लगाकर मूर्तियों का निर्माण किया जा रहा है। वहीं शाहजहांनी पार्क के पास भी बड़ी संख्या में पंडालों में मूर्तियां बन रही हैं। इसमें अधिकांश की ऊंचाई 10 से 12 फीट है। बैरागढ़, इतवारा, मंगलवारा, इब्राहिम गंज, नए शहर में टीन शेड में आर्डर पर बड़ी मूर्तियां बन रही है। इनमें कई मूर्तिकार तो शहर के बाहर के हैं।

मूर्तियां बड़ी नहीं बनेगी तो घाटा होगा

अगर मूर्तियां बड़ी नहीं बनती है तो हमारा खर्च नहीं निकलता हैं। हम सभी बहुत दूर से यहां मूर्तियां बनाने और बेचने के लिए आए है। फिर भी हम अब 21 फीट ऊंची मूर्तियां न बनाकर 10 से 12 फीट की मूर्तियां बना रहे हैं। 

विकास घाटे, मूर्तिकार

प्रेरित कर रहे हैं

हम समिति की तरफ से सभी मूर्तिकारों को 9 फीट से ऊंची मूर्तियां न बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। शाहजहांनी पार्क में गंदगी में मूर्ति निर्माण को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन भी दिया था। 

कैलाश वेगवानी, अध्यक्ष, हिंदु उत्सव समिति

मामला मेरे संज्ञान में 

मामला मेरे संज्ञान में है। आगामी बैठक में अफसरों को कार्रवाई के निर्देश जारी किए जाएंगे। इससे पहले मूर्तिकारों से भी चर्चा की जाएगी। 

सुदाम खाडे, कलेक्टर भोपाल

Be the first to comment on "खुलेआम बन रही बड़ी गणेश प्रतिमाएं, रोक के लिए सिर्फ बैठक"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!