गांधी मेडिकल कॉलेज में 25 करोड़ लागत की माइक्रो वायरोलॉजी लेब बनेगी

 

दो नये आपरेशन थियेटर प्रारंभ
हमीदिया चिकित्सालय में प्रमुख सचिव द्वारा सुविधाओं की समीक्षा

भोपाल : हमीदिया तथा कमला नेहरू चिकित्सालय में बेहतर सुविधाएँ मुहैया कराने की प्रक्रिया निरंतर जारी है। आज प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती गौरी सिंह द्वारा कार्यों की समीक्षा की गयी। बैठक में श्रीमती सिंह ने कहा कि जो व्यवस्थाएँ सुधारी गयी हैं, वे लगातार जारी रहें। बेहतर सुविधाओं के लिये गांधी मेडिकल कॉलेज में पदस्थ अधिकारी सतत् प्रयत्नशील रहें। शासन स्तर पर पैसे की पर्याप्त व्यवस्था कर दी गयी है। लगभग चार करोड़ की लागत से हमीदिया अस्पताल के लिये आवश्यक उपकरण खरीदे जा रहे हैं। गांधी मेडिकल कॉलेज में लगभग 25 करोड़ की लागत से वायरोलॉजी लेब बनायी जायेगी।

बताया गया कि मरीजों के रक्त तथा अन्य पैथालाजिकल जाँचों के सेम्पल कलेक्शन सेंटर बनाये जा रहे हैं ताकि मरीजों को अनावश्यक रूप से इधर-उधर भटकना न पडे। हास्पिटल मेनेजमेंट इन्फोटमेगन सिस्टम ¼एच.आई.एम.एस.½ शीघ्र कार्य करना शुरू कर देगा। अस्पताल के स्टोर में विभिन्न रोगों के उपचार में प्रयुक्त होने वाली लगभग 269 दवाइयाँ उपलब्ध हैं। इमरजेंसी में दवाइयों की उपलब्धता के लिये एक काउंटर खोला गया है। इस स्टोर पर मरीजों को चौबीस घंटे दवाइयाँ उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गयी है। अस्पताल में दो और ऑपरेशन थियेटर चालू कर दिये गये हैं। सुविधाओं की निरंतरता सुनिश्चित की गयी हैं।

संभागायुक्त श्री अजात शत्रु श्रीवास्तव ने बताया कि अस्पताल में ट्रामा सेंटर शुरू कर दिया गया है जहाँ पर चौबीस घंटे डाक्टरों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गयी है। यहाँ आर्थोपेडिक, सर्जरी तथा मेडिसिन विभागों के डाक्टर उपलब्ध रहते हैं। अस्पताल में नये पंलग-चादर आदि भी खरीदे गये है। साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था की गयी है तथा यह निरंतर जारी रहेगी। ट्रामा सेंटर में अल्ट्रा सोनोग्राफी की मशीन एक सप्ताह में चालू हो जायेगी। मरीजों के पंलग पर ही एक्स-रे की सुविधा की व्यवस्था भी की जायेगी।

बैठक में आयुक्त चिकित्सा शिक्षा श्री मनीष रस्तोगी, कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े, डीन मेडिकल कॉलेज, लोक निर्माण विभाग तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Be the first to comment on "गांधी मेडिकल कॉलेज में 25 करोड़ लागत की माइक्रो वायरोलॉजी लेब बनेगी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!