घरेलू उपाय: गंजेपन से छुटकारा पाएं

बालों का गिरना आम परेशानी है, लेकिन यह सिलसिला जारी रहा तो गंजापन आते देर नहीं लगती। गंजेपन की समस्या केवल पुरूषों को ही नहीं होती। एक शोध से यहा पता चला है कि महिलाओं में भी गंजेपन की समस्या तेजी से बढ रही है। इसका मुक्ष्य कारण खानपान में पोषक तत्तवों की कमी, स्ट्रेस, प्रदूषण व हॉर्मोन असंतुलन हैं।कुछ महिलाओं में पुरूष हॉर्मोन एंड्रोजन के प्रति संवेदनशीलता के कारण वाल गिरने लगते हैं। ऐसी महिलाएं एंड्रोजेनिक एलोवीसिया की बीमारी से पीडित होती हैं। महिलाओं में कई बार काफी अधिक मात्रा में बाल झडते हैं और इसका कोई तय स्वरूप नहीं होती है। इसकी वजह एलोपीसिया एरीटा हो सकती है, जो शरीर की प्रतिरोधकता से जडी गडबडी है और इससे सिर में जगह-जगह से बाल झडते हैं।

बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए हम खानपान को नजरअंदाज नहीं कर सकते। जितना अच्छा खाएंगे उतनी ही अच्छी त्वचा और बाल होंगे।डाइटीशियन और न्यूट्रिशनस्ट के मुताबिक बालों के गिरने और गंजेपन का एक बडा कारण पोषण की कमी है।बालों की अच्छी सेहत के लिए डाइट में प्रोटीन और विटामिंस युक्त चीजें शामिल करना जरूरी है। मसलन दूध, दालें, अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियां।

काले चने अंकुरित करके नित्य खायें। विटामिन-बी व सी वाले पदार्थ अधिक सेवन करें।

घी खायें और बालों की जडों में घी की मालिश करें।

सीधी धूप, प्रदूषण, बारिश का पानी और धूल-मिट्टी बालों की जडों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए इनसे बचें के टिप्स अपनाएं।

हेयर स्प्रे हेयर जेल और स्टाइलिंग क्रीम में नुकसानेदह होते हैं, जो सिर की स्किन को रूखा बनाकर बालों को कमजोर कर देते हैं। इसलिए जहां तक हो सके इनसे दूर रहें। इसके अलावा हेयर ट्रीटमेंट मसलन-पर्मिग, कलरिंग और स्ट्रेटनिंग भी बालों को नुकसान पहंचाते हैं।

 

Be the first to comment on "घरेलू उपाय: गंजेपन से छुटकारा पाएं"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!