चॉपर घोटालाः स्वामी ने लिया नाम, सोनिया बोलींः मैं नहीं डरती

नई दिल्ली। संसद में उत्तराखंड मामले में घिरी सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील पर इतावली कोर्ट के फैसले को अपना हथियार बना लिया है। बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। स्वामी ने जैसे ही सोनिया का नाम लिया, राज्यसभा में हंगामा हो गया। कांग्रेस सांसद वेल में आकर नारेबाजी करने लगे। इस पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि मेरे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। मेरा नाम लेने दें। मैं डरती नहीं हूं। यह सरकार दो साल से सत्ता में है। अभी तक जांच क्यों नहीं कराई? जल्द से जल्द जांच कराएं। सबकुछ साफ हो जाएगा। वहीं, सोनिया के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल ने कहा कि अगर वह दोषी हैं तो उन्हें फांसी पर लटका दिया जाए। उन्होंने पार्टी और अपने ऊपर लगे आरोप को गलत बताया है।

वहीं विपक्षी नेता गुलाम नबी आजाद ने इस मामले में बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार ने सीधा एक्शन लिया था। उस वक्त सरकार कोर्ट में गई और गारंटी मनी वापस लाई। टोटल एडवांस मनी वापस ली। तीन हेलिकॉप्टर जो आ गए थे उन्हें वापस नहीं दिए और अगस्ता वेस्टलैंड को ब्लैक लिस्टेड किया। उन्होंने सवाल किया कि मोदी सरकार ने इस ब्लैक लिस्टेड कंपनी को मेक इन इंडिया कि हिस्सा क्यों बनाया। वहीं अरुण जेटली ने सरकार का बचाव करते हुए कहा कि मुख्य मुद्दा डिफेंस लेनदेन का है। वहां रिश्वत का आरोप है। रिश्वत देने वाला दोषी करार दिया गया है। रिश्वत लेने वालों की पहचान उजागर करनी है।

इससे पहले स्वामी ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कहा है कि सोनिया गांधी को विदेश खाते में रिश्वत की रकम दी गई है। स्वामी ने कहा कि मेरे लोग हर जगह हैं, दुनिया भर में मेरी पहचान है, मुझे लोग सूचना देते हैं। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा है कि जिस आधार पर मैं सोनिया गांधी के खिलाफ नेशनल हेराल्ड केस लड़ा उसी आधार पर यह मामला भी उठा रहा हूं।

त्यागी ने आरोपों से किया इनकार

उधर, पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी ने उन आरोपों से इनकार किया कि उन्होंने वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की खरीद के 3,600 करोड़ रुपये के सौदे को इटली की कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के पक्ष में प्रभावित किया था। त्यागी ने कहा कि मेरी पहली प्रतिक्रिया हैरान हो जाने की है। कोई ऐसा कैसे कह सकता है, इसका क्या आधार है। उन्होंने कहा कि मुझ पर भ्रष्ट आचरण का आरोप लगाया गया है कि मैंने अगस्ता वेस्टलैंड की मदद के लिए उंचाई के पहलू को बदलवाया, हालांकि यह फैसला जनहित के खिलाफ नहीं था।

कांग्रेस ने बुलाई थी उच्च स्तरीय बैठक

अगस्टा वेस्टलैंड मामले पर बीजेपी के हमले का जवाब देने के लिए कांग्रेस की उच्चस्तरीय बैठक हुई। सोनिया गांधी की अगुवाई में हुई इस बैठक में मलिल्कार्जुन खडग़े, ज्योतिरादित्या सिंधिया और आनंद शर्मा समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए। सूत्रों के मुताबिक बैठक में सोनिया ने कहा कि किसी ने कोई गलत और गैरकानूनी काम नहीं किया है। हम संसद में सरकार को जवाब देने को तैयार हैं।

सीबीआई ने बिचौलिए क्रिस्टीन को गिरफ्तार करने की मांग रखी

वहीं सीबीआई ने इटली कोर्ट के बाद अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। सीबीआई ने इंटरपोल से इस सौदे के बिचौलिए क्रिस्टीन माइकल को गिरफ्तार करने की अपील की है। आरोप है कि क्रिस्टीन ने ही इस सौदे के लिए भारतीय अधिकारियों और नेताओं को मनाया था। वहीं घूस की रकम का बड़ा हिस्सा 220 करोड़ रुपए अधिकारियों और नेताओं तक पहुंचाया था। क्रिस्टीन फिलहाल लंदन में रह रहा है और उसके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी किया जा चुका है।

Be the first to comment on "चॉपर घोटालाः स्वामी ने लिया नाम, सोनिया बोलींः मैं नहीं डरती"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!