जानें, ‘अकीरा’ से पहले किन ‘दबंग’ हीरोइंस ने की है विलेन्स की धुलाई

‘थप्पड़ से डर नहीं लगता साहब, प्यार से लगता है।’ 

जी हाँ, सोनाक्षी सिंहा को थप्पड़ से बिल्कुल भी डर नहीं लगता, बल्कि वह तो थप्पड़ का जवाब घूंसों से देना जानती है। फिल्म ‘अकीरा’ में सोनाक्षी गुंडों के छक्के छुड़ाए है। शानदार एक्शन के साथ बदमाशों को हवा में उड़ाती दिख रही हैं। पूरी फिल्म में उन्होंने अपने इस स्टाइल से गज़ब का गर्दा उड़ाया है।

सोनाक्षी की ही तरह बालीवुड की दूसरी एक्शन हीरोइनों को पर्दे पर देखना मज़ेदार होता है। जब हीरोइन को कोई हीरो नहीं बचाता बल्कि वह खुद ढिशुम-ढिशुम करके दुश्मनों से लड़ती है और अगर हीरोइन, हीरो को भी गुंडों से बचाने लगे फिर तो डबल मज़ा।

आईए आपको बताते हैं, बालीवुड की उन पांच फिल्मों के बारे में जिसमें हीरोइनों ने अपने एक्शन से खूब मचाया था धमाल।

जय गंगाजल-
जब खाकी का रंग सही हो ना, तो उसे तुम मर्द पहने या औरत
तुम जैसे नामर्दों को चुटकी में उनकी औकात दिखा देती है।’

खाकी वर्दी में प्रियंका चोपड़ा यह डॉयलॉग पूरे तेवर में बोलती है। जबरदस्त संवाद और एक्शन के कॉम्बिनेशन के साथ प्रियंका ने फिल्म में खूब धमाल मचाया है। इस साल मार्च में आई प्रकाश झा की इस फिल्म की कहानी बिहार की पृष्ठभूमि पर आधारित है। जहां राजनीति की गन्दगी और प्रशासन पर उसके दबदबे को दिखाया गया है। फिल्म में एसपी के किरदार में प्रियंका राजनीति की इसी गन्दगी से लड़ती हुई दिखती है। पूरे फिल्म में प्रियंका ने कमाल का एक्शन दिखाया है।

मर्दानी –
मर्दानी में रानी मुखर्जी ने एक ईमानदार पुलिस अफसर का किरदार निभाया है। रानी मुम्बई में चल रहे ह्यूमन ट्रैफिकिंग के खिलाफ लड़ाई लड़ती है। एक महिला पुलिस अफसर के रूप में रानी ने खूब रंग जमाया है। पूरी फिल्म में रानी बेहद बोल्ड अंदाज़ में नज़र आई है, जो दुश्मनों के जमकर छक्के छुड़ाती है। 2014 में आई इस फिल्म का निर्देशन पंकज सरकार ने किया है।

एनएच 10 –

‘ऑनर किलिंग’ की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में अनुष्का ने किसी पुलिस ऑफिसर या किसी दबंग लड़की का किरदार नहीं निभाया है। बल्कि फिल्म में वह एक साधारण लड़की हैं, जो कॉर्पोरेट जगत में काम करती है और एक सामान्य जीवन जीती है। मगर एक सफर के दौरान जब गुंडे उन पर हमला करते हैं और इस हमले में उसका बॉयफ्रेंड बुरी तरह ज़ख़्मी हो जाता है, उस वक़्त एक आम लड़की (अनुष्का) गज़ब की बहादुरी
के साथ दुश्मनों से अकेले लड़ती है। उस वक़्त अनुष्का के किरदार में एक गज़ब की साहसी लड़की दिखती है। फिल्म का निर्देशन नवदीप सिंह ने किया है।

मैरी कॉम-

वर्ल्ड विजेता ‘मैरी कॉम’ के जीवन पर बनी इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने बेहतरीन अभिनय किया है। फिल्म में मैरी कॉम के जीवन के संघर्षों को देखकर हर लड़की उनसे प्रेरित होती है। बचपन से ही मैरी का गुस्सा और उनके द्वारा मनचलों की धुनाई वाले दृश्य तो कमाल के हैं। फिल्म में मैरी कॉम के कोच का एक संवाद औरतों को और भी मजबूत बनने के लिए प्रेरित करता है।
‘एक औरत माँ बनकर बहुत स्ट्रांग हो जाता है, अब तुम्हारा ताकत दो गुना और बढ़ गया है ‘

गुलाबी गैंग –

एक्शन से भरपूर इस महिला प्रधान फिल्म में औरतों के गज़ब के साहस को दिखाया गया है। फिल्म में औरतें लाठियां, खंजर और भालों से दुश्मनों का जमकर मुकाबला करती हुई दिखती हैं।

फिल्म उत्तर भारत के एक गांव ‘माधवपुर’ की कहानी है। जहाँ एक आश्रम में गुलाबी साड़ियां बुनने वाली औरतें जो ‘गुलाबी गैंग’ के नाम से जानी जाती है। ये गुलाबी गैंग गांव में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को देखकर उनके खिलाफ लड़ती हैं और मनचलों की जमकर खबर लेती है। फिल्म में साड़ी पहने औरतें गज़ब का एक्शन करती दिखती हैं। फिल्म में मुख्य किरदार में माधुरी दीक्षित है और नकरात्मक किरदार में जूही चावला ने भी खूब रंग जमाया है।

Be the first to comment on "जानें, ‘अकीरा’ से पहले किन ‘दबंग’ हीरोइंस ने की है विलेन्स की धुलाई"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!