डीयू एडमिशन: तीसरी लिस्ट में जहां सीट मिले पक्की कर लें

दिल्ली विश्वविद्यालय में अब तक दाखिला नहीं ले पाएं है तो तीसरी कट ऑफ में दाखिला लेकर सीट पक्की कर लें। दूसरी कट ऑफ में 0.25 फीसदी से लेकर 2 फीसदी तक की गिरावट होने की संभावना है। रिजर्व कोटे के लिए कट ऑफ ज्यादा गिरेगी और उनके लिए दाखिले के ज्यादा मौके होंगे।

अब भी नॉर्थ कैंपस से लेकर आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों में विद्यार्थियों के पास दाखिले के मौके होंगे। दूसरी कट ऑफ में जिस तरह से दाखिले हुए उससे साफ है कि तीसरी कट ऑफ के बाद चौथी कट ऑफ में सामान्य के लिए दाखिले के मौके सीमित हो जाएंगे।

मंगलवार को दूसरी कट ऑफ के दाखिलों का अंतिम दिन था। दूसरी कट ऑफ में भी कॉलेजों में काफी दाखिले हुए हैं। हालांकि साथ-साथ तकनीकी दिक्कतों के कारण विद्यार्थियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है।

कॉलेजों से प्राप्त जानकारी केअनुसार तीसरी कट ऑफ में दाखिले की गुजाइंश रहेगी। तीसरी कट ऑफ में औसतन 0.25 से 2 फीसदी तक की गिरावट की जाएगी। जबकि एससी-एसटी, पीडब्लयूडी व कश्मीरी विस्थापित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए यह गिरावट 1 से 10 फीसदी तक होगी। दरअसल कॉलेजों को इन कोटे केविद्यार्थी दाखिले के लिए नहीं मिल रहे हैं।

कॉलेजों में दाखिले की स्थिति
मिरांडा हाउस

मिरांडा हाउस कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ प्रतिभा जौली ने बताया कि कॉलेज में 75-80 फीसदी दाखिले हो चुके हैं। तीसरी में भी सभी वर्गों के विद्यार्थियों के लिए दाखिले के अवसर होंगे। कट ऑफ में गिरावट पर उन्होंने कहा कि औसतन 1 से 2 फीसदी की गिरावट की जाएगी।

अरबिंदो कॉलेज
इस कॉलेज में उपलब्ध 9 कोर्सेज की कुल 978 सीटों के लिए 892 दाखिले हो गए हैं। आखिरी दिन होने के कारण महज पांच से सात दाखिले ही रद कराए गए। तीसरी लिस्ट के लिए बीएसी फिजिकल साइंस ऑनर्स के दाखिले का चांस नहीं मिलेगा। सामान्य के लिए कई कोर्सेज में काफी दाखिले हुए हैं। लिहाजा दाखिले रद होने पर संतुलन आ जाएगा। ऐेसे में कॉलेज सामान्य वर्ग केलिए तीसरी कट ऑफ में 0.25 फीसदी से लेकर 0.50 तक की गिरावट करेगा। वहीं पीडब्लयूडी व कश्मीरी विस्थापित वर्ग केलिए यह गिरावट पांच फीसदी तक की होगी।

आर्यभट्ट कॉलेज
इस कॉलेज में 650 सीटों के लिए अभी 70 दाखिले हुए हैं। ऐसे में इस कॉलेज में तो दाखिले के मौके सभी श्रेणियों के लिए रहेंगे। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ मनोज सिन्हा ने बताया कि उनके कॉलेज में तीसरी सूची में ज्यादा दाखिले होंगे। कट ऑफ में कितनी कमी होगी इस पर उन्होंने कहा कि लगभग 1 से 3 फीसदी की गिरावट की जाएगी। रिजर्व सीटों के लिए ज्यादा चांस रहेंगे।

शिवाजी कॉलेज
शिवाजी कॉलेज में सामान्य से ज्यादा रिजर्व सीटों पर दाखिले के ज्यादा चांस तीसरी कट ऑफ में मिलेंगे। तीसरी सूची के लिए केमिस्ट्री ऑनर्स व संस्कृत ऑनर्स बंद हो जाएगा। जहां तक सामान्य श्रेणी के लिए कट ऑफ में गिरावट की बात है तो यह गिरावट 0.25 फीसदी से लेकर दो फीसदी तक की होगी। जबकि आरक्षित श्रेणियों के लिए यह गिरावट पांच से दस फीसदी तक की होगी।

Be the first to comment on "डीयू एडमिशन: तीसरी लिस्ट में जहां सीट मिले पक्की कर लें"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!