डेंगू जैसी महान बीमारी से करना है बचाव तो अपनाएं, ये कारगर नुस्खे

लाइफस्टाइल डेस्क। बारिश के मौसम में जगह -जगह पानी भर जाता है इसमें कई तरह के मच्छर पैदा होते है जिससे डेंगू जैसी महान बीमारी होने संभावना बढ़ जाती है। इस बीमारी में तेज बुखार के साथ थकान महसूस होती है यह लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर के पास जाकर उपचार करवाना चाहिए नहीं तो यह बीमारी हमारे लिए जानलेवा बन सकती है। तो आइए जानते है कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों बारे में जिनको अपनाकर आप डेंगू जैसी महान बीमारी से बच सकते है…

(1) हल्दी:-

हल्दी का उपयोग खाने में रंगत लाने में किया जाता है साथ ही इसका सेवन करने से कई बीमारियां दूर हो जाती है। क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक तत्व की प्रचूर मात्रा पायी जाती है जिसका सेवन करने से हमारे शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में सहायता मिलती है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से डेंगू जैसी महान बीमारी से बचा जा सकता है। यह बहुत ही कारगर नुस्खा माना जाता है।

(2) पपीते के पत्ते:-

पपीता ही नहीं बल्कि इसके पत्तो का सेवन भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। बारिश के मौसम में पपीते के पत्तो का सेवन करने से किसी भी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होती है, क्योंकि यह हमारे शरीर में प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है।

(3) मेथी की पत्तियां :-

मेथी की पत्तियों का सेवन भी डेंगू जैसी महान बीमारी से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। साथ ही शरीर के दर्द में भी आराम मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए इसकी पत्तियों को पानी में भिगोकर इसका सेवन किया जा सकता है या फिर आप इसका इस्तेमाल सब्जी में डालकर भी कर सकते है। डेंगू जैसी महान बीमारी से बचने के लिए यह बहुत ही कारगर नुस्खा माना जाता है।

(4) तुलसी के पत्ते और काली मिर्च:-

तुलसी के पत्ते और काली मिर्च का सेवन करने से भी हम इस बीमारी से बच सकते है। इसके इस्तेमाल के लिए तुलसी के पत्ते और करीब दो ग्राम काली मिर्च को पानी में उबालकर पीना सेहत के लिए ही अच्छा नहीं रहता बल्कि इससे हमारे शरीर को ,बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी प्राप्त होती है। डेंगू जैसी महान बीमारी से बचने का यह बहुत ही कारगर नुस्खा माना जाता है।

Be the first to comment on "डेंगू जैसी महान बीमारी से करना है बचाव तो अपनाएं, ये कारगर नुस्खे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!