तीन तलाक विधेयक एक फंदा : अली फजल

मुंबई। अभिनेता अली फजल ने लोकसभा में पारित तीन तलाक विधेयक को एक फंदा बताया है। फजल ने रविवार को एक ट्वीट के जरिए विधेयक पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की। लोकसभा में गुरुवार को पारित हुए तीन तलाक विधेयक में तत्काल तलाक के दस्तूर के लिए तीन साल कारावास की सजा का प्रावधान है।

अली ने अपने ट्वीट में लिखा है, “तीन तलाक विधेयक, यह कैसा फंदा है। अरे वाह.. और किसी से राय नहीं ली गई? मैं कोई सांसद नहीं हूं और बेबाक कलेक्टिव व अन्य समूहों को फालो भी करता हूं। कम से कम चर्चा तो हो। आप ने इसे आपराधिक कृत्य बनाकर पति को जेल भेज रहे हैं। आप फिर वहीं वापस आ गए। परिवार फिर बिखर गया! यह सभ्य तरीका नहीं।”

विधेयक को अभी राज्यसभा की मंजूरी मिलना बाकी है, और उसके बाद यह राष्ट्रपति के पास हस्ताक्षर के लिए जाएगा, जिसके बाद यह कानून बन जाएगा। कानून बनने पर मुस्लिम समाज में प्रचलित तत्काल तलाक आपराधिक कृत्य माना जाएगा और उसके लिए पतियों को तीन साल की कारावास की सजा होगी।

विधेयक में पत्नी व बच्चों के जीवन निर्वाह व दैनिक जरूरतों के लिए पति की ओर से गुजारा भत्ता दिए जाने का भी प्रावधान है। पत्नी को नाबालिग बच्चों के संरक्षण का भी अधिकार होगा।

तत्काल तलाक की प्रथा सऊदी अरब, पाकिस्तान और मिस्र समेत प्रमुख मुस्लिम देशों में नहीं है।

Be the first to comment on "तीन तलाक विधेयक एक फंदा : अली फजल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!