त्योहारी मौसम की भीड़, रेलवे अगले 30 दिनों में करायेगा 16 करोड़ यात्रियों को सफर

नयी दिल्ली/रांची : रेलवे त्योहारी मौसम की भीड़ को देखते हुए अगले 30 दिनों में करीब 16 करोड़ यात्रियों को सफर करायेगा. रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि इसके लिए विशेष ट्रेनों के फेरे बढ़ाये जायेंगे. इन 16 करोड़ यात्रियों में 10 लाख अतिरिक्त यात्री होंगे जिन्हें पिछले साल छठ के दौरान चलायी गयी ट्रेनों से लाया एवं ले जाया जायेगा.

दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान पूर्व की ओर जानेवाली ट्रेनें बिहार, पश्चिम बंगाल एवं उत्तर प्रदेश के 250 से अधिक फेरे लगायेंगी. अधिकारी ने कहा, हमारी योजना अगले 30 दिनों में करीब 40 विशेष ट्रेनों के 400 से अधिक फेरे लगाने की है. हम इस दौरान कुल 16 करोड़ यात्रियों को सफर कराने के लिए तैयार हैं. इस दौरान भीड़ के प्रबंध के लिए हमने कई उपाय किये हैं जिनमें ज्यादा कर्मियों की तैनाती और यात्रियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराना शामिल है. उन्होंने बताया कि बिहार से 11, उत्तर प्रदेश से छह, झारखंड से एक और बंगाल से तीन विशेष रेलगाड़ियां चलायी जायेंगी. इसके अलावा रेलवे दिल्ली से उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल तक आधा दर्जन स्पेशल ट्रेनें प्रतिदिन चलायेगा. त्योहारी भीड़ के वक्त सफर सुगम बनाने के लिए कुछ ट्रेनों की आवाजाही भी बढ़ायी जायेगी.

कुछ विशेष रेलगाड़ियों में गोरखपुर-आनंद विहार स्पेशल एक्सप्रेस, कटिहार-दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस, दरभंगा-जालंधर अंत्योदय एक्सप्रेस, उदयपुर-पाटलिपुत्र हमसफर एक्सप्रेस और इलाहाबाद-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस शामिल हैं. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि रेलवे टिकटों की उपलब्धतता के लिए अतिरिक्त टिकट काउंटर, प्लेटफॉर्म पर प्रमुखता से रेलगाड़ियों की सूचना प्रदर्शित करनेवाले बोर्ड और प्लेटफॉर्म को लेकर किसी तरह का भ्रम न हो उसके लिए सही ढंग से घोषणाएं करने जैसी योजनाएं बना रहा है. उन्होंने बताया कि यात्रियों की भीड़ को संभालने के लिए टिकट जांचनेवाले कर्मियों, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) और स्वयंसेवियों की तैनाती की जायेगी. महत्त्वपूर्ण स्टेशनों पर चिकित्सक एवं एंबुलेंसों की भी व्यवस्था होगी. रेलवे त्योहारों के मौसम खास कर छठ के दौरान रेल यात्रा सुगम बनाने की योजना बना रहा है क्योंकि पूर्व में इस दौरान तीन बड़े हादसे हो चुके हैं.

इसके अलावा रेलवे ने झारखंड के रांची से मुंबई के बीच पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि दुर्गा पूजा, दीपावली एवं छठ पूजा के अवसर पर यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुए तथा यात्रियों की सुविधा के लिए हटिया से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई के बीच एक विशेष ‘एसी’ स्पेशल ट्रेन चलेगी. उन्होंने बताया कि ट्रेन नं 02810 हटिया से (रविवार) 21 एवं 28 अक्तूबर को चलेगी, जबकि ट्रेन नं 02811 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई से 22 एवं 29 अक्तूबर को चलेगी. उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों में आरक्षण की सुविधा जल्द ही शुरू होगी. इस सुपरफास्ट विषेष ट्रेन में कुल 15 कोच हैं.

Be the first to comment on "त्योहारी मौसम की भीड़, रेलवे अगले 30 दिनों में करायेगा 16 करोड़ यात्रियों को सफर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!