दिल्ली के अस्पतालों में नियुक्त होंगे अस्पताल प्रबंधक अधीक्षक

नई दिल्ली। दिल्ली के दो दर्जन सरकारी अस्पतालों में अस्पताल के प्रबंधन कार्यों की देखरेख के लिए अब 92 प्रबंधकों की नियुक्ति की जाएगी। दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल ने इस फैसले पर अपनी मुहर लगा दी है लेकिन यह अस्पताल प्रबंधक एक वर्ष के अनुबंध पर अस्थायी तौर पर नियुक्त किए जाएंगे। दरअसल अस्पतालों में अभी प्रबंधकीय कार्यकलाप भी डॉक्टर अथवा पैरामेडिकल स्टाफ संभालता है इससे विशेषज्ञ चिकित्सक व पैरामेकिल स्टाफ रोगियों की देखभाल से विमुख होकर प्रबंधन संबंधी कामकाज में जुट जाता है। अब अस्पताल प्रबंधक अधीक्षक एकमुश्त वेतन पर प्रबंधकीय जिम्मेदारी संभालेंगे।

इसे देखते हुए अब दिल्ली सरकार ने स्वायत्त संस्थाओं द्वारा चलाए जा रहे अस्पतालों के अलावा अपने 24 अस्पतालों में यह प्रबंधकों की तैनाती पर प्रक्रिया शुरू की है। दरअसल दिल्ली सरकार के दो दर्जन अस्पताल ऐसे हैं जहां आईपीडी, ओपीडी सेवाएं, निवारक सेवाएं, उपचारात्मक सेवाएं, प्रशिक्षण व अनुसंधान आदि किया जाता है। इन सुविधाओं को चलाने व दिल्लीवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ साथ बेहतर प्रबंधकीय कुशलता की आवश्यकता होती है। मौजूदा व्यवस्था में मेडिकल निदेशक, मेडिकल अधीक्षक, डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल, फार्मासिस्ट इन दोनों सेवाओं को संभालते हैं।

हाउसकीपिंग, सफाई, रसोई सेवाएं ऐसी सेवा हैं जिन्हें बेहतर तरीके से देखभाल की आवश्यकता होती है। डॉक्टरों के प्रबंधन संबंधी कार्यों के करने से न सिर्फ एक विशेषज्ञ हाथ कम होता है उन पर भी प्रबंधन की अतिरिक्त जिम्मेदारी आ जाती है। पंजाब, बिहार, मध्य प्रदेश आदि में अस्पतालों के प्रबंधन कार्यों के लिए नेशनल हेल्थ मिशन के अंतर्गत प्रबंधक नियुक्त किए गए हैं। इस आशय पर वरिष्ठ डॉक्टरों की एक चार सदस्यीय कमेटी गठित की गई थी और उसकी रिपोर्ट के अनुसार ही अब इन प्रबंधकों की नियुक्ति की जाएगी और ये प्रबंधक स्थायी न होकर अनुबंध पर काम करेंगे। यह प्रबंधक उपकरण, स्टोर, सुविधा प्रबंधन, रोगी सुविधाएं और केयरटेकिंग संबंधी कामकाज संभालेंगे।

Be the first to comment on "दिल्ली के अस्पतालों में नियुक्त होंगे अस्पताल प्रबंधक अधीक्षक"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!