दिल्ली के हकसर हवेली में हुर्इ थी प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू की शादी, अब बिल्डरों का कब्जा

नयी दिल्ली : पुरानी दिल्ली की 100 साल से ज्यादा पुरानी इमारत हकसर हवेली में ही देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की शादी कमला नेहरू के साथ हुर्इ थी, आज उस पर बिल्डरों का कब्जा है. आलम यह है कि इस हवेली पर कब्जा जमाने वाले बिल्डर इस एेतिहासिक इमारत को नुकसान पहुंचाने में कोर्इ कसर नहीं छोड़ रहे. नतीजतन यह हवेली अब नष्ट होने के कगार पर खड़ी है. यह जानकारी बुधवार को दिल्ली हार्इकोर्ट को दी गयी है.

 

याचिकाकर्ता कुसुम सहगल की तरफ से पेश हुये वकील एम कयूमुद्दीन द्वारा अदालत के समक्ष यह मामला उठाया गया. उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध विरासत संपत्ति में अवैध निर्माण किया जा रहा है. उन्होंने अदालत के सामने वहां चल रहे निर्माण कार्य की कुछ तस्वीरें भी पेश कीं. इस पर फौरन संज्ञान लेते हुए कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरिशंकर की पीठ ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त और पुलिस अधिकारियों समेत अधिकारियों को तुरंत ही संपत्ति का निरीक्षण करने का आदेश दिया.

अदालत ने इसे ‘बेहद गंभीर’ मामला करार देते हुए कहा कि तत्काल और सख्त कार्रवाई की जरूरत है और दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया कि कानून का उल्लंघन करने वाला कोई निर्माण नहीं होना चाहिए. पीठ ने निगम से भी यह बताने को कहा कि दो विरासत इमारतों समेत संपत्तियों में कैसे बिना इजाजत ऐसे अवैध निर्माण किये जा रहे हैं और इसकी इजाजत देने वाले अधिकारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गयी.

उन्होंने नगर निकायों के आयुक्तों को इस मामले को देखने को कहा है. नेहरू ने आठ फरवरी, 1916 को पुरानी दिल्ली में स्थित हकसर हवेली में कमला से विवाह किया था. कमला नेहरू अपने परिवार के साथ यहीं रहती थीं.

Be the first to comment on "दिल्ली के हकसर हवेली में हुर्इ थी प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू की शादी, अब बिल्डरों का कब्जा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!