दिल्ली: डीएसएसएसबी शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर फेसबुक पर लीक !

दिल्ली के प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए रविवार को हुई दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) की परीक्षा के पेपर लीक होने का आरोप लगा है। परीक्षा खत्म होने से पहले ही फेसबुक पर इस परीक्षा का प्रश्नपत्र उत्तर सहित अपलोड कर दिया गया। यह परीक्षा दिल्ली के 223 परीक्षा केंद्रों पर दोपहर 1:30 बजे से 3:30 बजे आयोजित हुई थी। परीक्षा खत्म होने से पहले ही दोपहर 3:15 पर यह प्रश्नपत्र दिल्ली अतिथि शिक्षक संघ के नाम से बने फेसबुक पेज पर उत्तर सहित अपलोड कर दिया गया। इस संबंद्ध में डीएसएसएसबी के अधिकारियों से बात करने की कोशिश की गई लेकिन संपर्क नहीं हो पाया।

बाहर निकले तो फेसबुक पर पेपर देख चौंक गए

फेसबुक पेज पर परीक्षा खत्म होने से पहले ही प्रश्नपत्र और उसके जवाब अपलोड देख परीक्षा केंद्र के बाहर इंतजार कर रहे अभिभावक चौंक गए। जब परीक्षार्थी परीक्षा के बाद बाहर निकले तो उन्होंने प्रश्नपत्र और फेसबुक पर अपलोड पेपर का मिलान किया तो उनके होश उड़ गए। महावीर एंक्लेव के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा देने गई रितू के पति ने बताया कि परीक्षा खत्म होने के 15 मिनट पहले ही यह प्रश्नपत्र उत्तर समेत उन्हें मिल गया था। रितू ने बताया कि अंग्रेजी के प्रश्न अपलोड किए गए थे जबकि अन्य सबी विषयों हिंदी, गणित और रीजनिंग के सवालों के जवाब पहले ही फेसबुक पर अपलोड कर दिए गए।

साढ़े पांच हजार लोग जुड़े हैं पेज से

दिल्ली अतिथि शिक्षक संघ के नाम से बने जिस फेसबुक पेज पर यह पेपर कथित तौर पर लीक किया गया है उससे लगभग साढ़े पांच हजार लोग जुड़े हैं।

पेपर लीक के आरोप के बाद फेसबुक और ट्वीटर पर लोगों ने इसकी जानकारी साझा करनी शुरू कर दी।

अमित ने फेसबुक पर लिखा कि वे जल्द ही इसकी पुल्स में शिकायत करेंगे। कई परीक्षार्थियों ने ट्विटर पर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से इसकी शिकायत भी की। रोजी ने लिखा कि सर इस मामले पर तुरंत कार्रवाई करें।

परीक्षार्थियों के पास ब्लूटूथ भी मिले

परीक्षा के दौरान 3-4 उम्मीदवारों के पास से चेकिंग के दौरान मोबाइल डिवाइस ब्लू टूथ भी पकड़ा गया। उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया गया।

बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. एसी वर्मा ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि केंद्र अधीक्षक की शिकायत के बाद जांच की गई। इसमें ये परीक्षार्थी दोषी निकले। वर्मा के मुताबिक, दिल्ली के अन्य परीक्षा केंद्रों में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न हुई।

उन्होंने स्वीकार किया कि कुछ जगहों पर परीक्षा देने आए लोगों के साथ ठीक बर्ताव नहीं हुआ, इसकी जांच कराई जाएगी। सभी केंद्रों पर ड्यूटी कर रहे वरिष्ठ आईएएस और दानिक्स अधिकारियों से इस पर जानकारी ली जाएगी।

4366 पदों के लिए परीक्षा हुई

प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने रविवार को राजधानी के 223 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित कराईं। इसमें 1 लाख से ज्यादा प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया। कुल 4366 पदों के लिए हुई परीक्षा में प्रत्येक सीट पर 20 से 25 उम्मीदवार हैं।

Be the first to comment on "दिल्ली: डीएसएसएसबी शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर फेसबुक पर लीक !"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!