देश चहुँमुखी विकास की ओर अग्रसर

नागरिकों के सम्मान से कार्य करने के अवसर बढ़े
जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा द्वारा रीवा जिले में विकास कार्यों का लोकार्पण
 

भोपाल : जल-संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य और रीवा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि केन्द्र और प्रदेश सरकार की नीतियों और विकास एवं जन-कल्याण के कार्यों से देश चहुँमुखी विकास की ओर तेजी से अग्रसर है। नागरिकों के लिये स्वाभिमान और सम्मान से कार्य करने के अवसर लगातार बढ़ रहे हैं। देश और समाज में सकारात्मक परिवर्तन दिखने लगा है। जल-संसाधन और जनसम्पर्क मंत्री डॉ. मिश्रा रीवा जिले के सेमरिया तहसील मुख्यालय में विकास कार्यों के लोकार्पण एवं अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

जल-संसाधन मंत्री ने दो करोड़ 85 लाख की लागत के तीन नव-निर्मित भवन लोकार्पित किये। उन्होंने दो करोड़ रुपये लागत का 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन, 60 लाख लागत का तहसील भवन और 25 लाख लागत का पोषण-पुनर्वास केन्द्र भवन लोकार्पित किया। उन्होंने हितग्राहियों को आवासीय पट्टे तथा योजनाओं के हित-लाभ भी वितरित किये। इस अवसर पर जिला पंचायत रीवा के अध्यक्ष श्री अभय मिश्रा, विधायक नीलम मिश्रा, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री संजय दुबे, नगर पंचायत परिषद अध्यक्ष श्री अजय शुक्ला, श्री विद्या प्रकाश श्रीवास्तव और जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

जल-संसाधन मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि गाँव से लेकर महानगरों तक सम्पूर्ण भारत में विकास और उत्साह की लहर है। पूरा देश बदल रहा है। यह सब संभव हुआ है प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के जन-कल्याणकारी और विकासोन्मुखी कार्यों की वजह से। प्रधानमंत्री ने जहाँ ग्रामीण एवं नगरीय विकास के कार्यों को गति दी, वहीं आतंक, आतंकवादियों और कालाधन के विरुद्ध प्रभावी कदम उठाये। आज भारत का सम्मान पूरे विश्व में बढ़ा है। प्रधानमंत्री कल्पनाशील, विचारवान और दृढ़-संकल्प के धनी व्यक्ति हैं। उन्होंने भ्रष्टाचार पर प्रभावी रोक लगाकर एक कठिन कार्य को कर दिखाया है। पहली बार गरीब को राहत महसूस हो रही है। बैंकों और सरकार के पास धन बढ़ रहा है। इसका प्रभाव रोजगार वृद्धि, औद्योगिक विकास और चहुँमुखी विकास में दिखेगा, ब्याज दर कम होगी।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार किसानों, गरीबों तथा समाज के हर वर्ग के चहुँमुखी विकास के लिये तेजी से कार्य कर रही है। किसान यदि कृषि कार्य के लिये एक लाख रुपये कृषि लोन लेता है, तो उसे एक वर्ष बाद सिर्फ 90 हजार ही लौटाने होते हैं। ऐसा निर्णय देश में पहली बार मध्यप्रदेश सरकार ने लिया है। कृषक कल्याण आयोग का गठन हुआ, कृषि केबिनेट भी बनायी, कृषि बजट अलग से प्रस्तुत किया गया। जहाँ पहले प्रदेश में केवल साढ़े सात लाख हेक्टेयर में सिंचाई सुविधा थी, वहीं अब यह बढ़कर 35 लाख हेक्टेयर हो गयी है। अगले विधानसभा निर्वाचन के पूर्व 40 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में तथा वर्ष 2022 तक 60 लाख हेक्टेयर में सिंचाई सुविधा बढ़ाने का लक्ष्य हासिल किया जायेगा।

डॉ. मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणाएँ पूरी हो रही हैं। सेमरिया तहसील भवन की घोषणा पूरी की गयी है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि पूर्ण समर्पण के साथ विकास और जन-कल्याण के लिये प्रदेश सरकार कृत-संकल्पित है। जल-संसाधन मंत्री ने कहा कि जन-प्रतिनिधियों एवं जनता के अनुरूप सरकरिया तथा देवगाँव नाला का पानी जरमोहरा बाँध तक पहुँचाया जायेगा।

स्वच्छता रथ को हरी-झण्डी दिखायी

प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने स्वच्छता अभियान में शहर में साफ-सफाई एवं खुले में शौच से मुक्त करने और घर-घर कचरा कलेक्शन के उद्देश्य से स्वच्छता-रथ को हरी-झण्डी दिखाकर रवाना किया। स्वच्छता-रथ शहरवासियों को स्वच्छता के लिये जागरूक भी करेगा।

लाड़ली सम्मेलन

जल-संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ0 नरोत्तम मिश्रा ने रीवा जिले के सेमरिया में लाड़ली सम्मेलन में कहा कि प्रदेश सरकार ने बालिकाओं और महिलाओं की उन्नति, उनकी शिक्षा सहित सर्वांगीण विकास के लिये भगीरथ प्रयास किये हैं । उन्होंने टोकन के रूप में बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र वितरित किये । करीब 1800 प्रमाण-पत्र वितरित किये गये ।

जल-संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि सरकार मातृशक्ति को सामाजिक, आर्थिक रूप से मजबूत करने, उनके चहुँमुखी विकास के लिये कृत संकल्पित हैं । बेटी के पैदा होने से लेकर शिक्षा, विवाह और यहाँ तक कि पूरी उम्र तक नारियों के कल्याण के लिये सरकार ने योजनाएँ बनायी और चिन्ता की। उन्होंने शासन की योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि जहाँ नारी का सम्मान होता है वहाँ ही समृद्वि और विकास के अवसर बढ़ते है

Be the first to comment on "देश चहुँमुखी विकास की ओर अग्रसर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!