दो साल पहले खोया था 31 साल का बेटा, अब 64 की उम्र में दिया बेटे को जन्म

New Delhi : साल 2015 में अपने 31 वर्षीय बेटे की मौत के बाद दिल्ली का ये परिवार पूरी तरह से टूट गया था। बुढ़ापे का सहारा जवान बेटे का जाना इस परिवार को बेहद सता रहा था।

लेकिन दिल्ली के मीणा परिवार ने हार नहीं मानी और 60 की उम्र पार कर चुके इस दंपति ने आवीईएफ तकनीक का सहारा लेकर अपने परिवार में आई कमी को दूर करने का फैसला लिया। अब आईवीएफ तकनीक की मदद से 64 साल की चमेली मीणा फिर से मां बन गई हैं। उन्होंने इसी साल मार्च में एक बेटे को जन्म दिया जिसका नाम अरमान रखा है।

 

इस उम्र पिता बनने वाले 65 वर्षीय जगदीष मीणा का कहना है कि वो और उनकी पत्नी चमेली हर 6 महीने में अपना हेल्थ चेकअप कराते हैं ताकि खुद को स्वस्थ रख सकें और अपने बच्चे को बड़ा होते देख सकें, उसे पाल सकें।

चमेली का आईवीएफ ट्रीटमेंट दिल्ली आईवीएफ ऐंड फर्टिलिटी सेंटर में हुआ था। इस सेंटर के डायरेक्टर डॉ. अनूप गुप्ता ने बताया कि पिछले 5 वर्षों में उन्होंने 50 साल से ऊपर की 20-25 महिलाओं का आईवीएफ ट्रीटमेंट किया।

एक्सपर्ट का कहना है कि 50 से ज्यादा की उम्र में आईवीएफ ट्रीटमेंट लेने वाले ज्यादातर कपल ऐसे होते हैं, जो किसी ऐक्सिडेंट या घटना में अपना बच्चा खो चुके होते हैं।

गौरतलब है कि बीते साल पंजाब की एक 72 वर्षीय महिला ने आईवीएफ तकनीक के जरिए बेटे को जन्म दिया था। हरियाणा फर्टिलिटी सेंटर में हुए इस जन्म ने वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया था। इस सेंटर की वेबसाइट पर कई ऐसे मामलों का जिक्र है, जिनमें कपल की उम्र 50 के पार है।

Be the first to comment on "दो साल पहले खोया था 31 साल का बेटा, अब 64 की उम्र में दिया बेटे को जन्म"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!