धूनीवाले दादाजी धाम में दर्शनों के लिए उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

खंडवा। तिथियों की घटबढ़ के चलते रविवार को भी दादाजी दरबार में गुरुपूर्णिमा पर उत्सवी माहौल रहा। शनिवार को जहां एक लाख श्रद्धालु दादाजी धाम में दर्शन के लिए पहुंचे थे तो रविवार को यह आंकड़ा ढाई गुना हो गया। सुबह से शाम तक दादाजी दरबार में इतनी भीड़ रही कि एक श्रद्धालु को समाधि दर्शन के लिए 700 मीटर की रैलिंग पार करने में दो घंटे लग गए।

उदिया तिथि पर गुरुपूर्णिमा पर्व मनाने वालों की आस्था का सैलाब रविवार को श्रीधूनीवाले दादाजी दरबार में उमड़ पड़ा। शनिवार की अर्धरात्रि से ही श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लग गई थी। श्रीदादाजी की समाधि के दर्शन के लिए भक्तों में ऐसी ललक रही कि बच्चों को कंधों पर बैठाकर कतार की रैलिंग में लगे रहे। बुजुर्गों का उत्साह भी देखते ही बन रहा था।

अत्यधिक भीड़ होने के कारण रविवार को गेट नंबर 6 से ही श्रद्धालुओं को समाधि दर्शन के लिए इंट्री दी गई। गेट नंबर छह के पास लगे वॉटरप्रूफ पंडाल के झिकझेक रैलिंग में श्रद्धालुओं को 40 फेरे लगाने पड़े। यहां से बारहदरी की रैलिंग में प्रवेश करने के बाद समाधि स्थल तक आ सके। एक-एक श्रद्धालु को दर्शन में करीब दो घंटे का समय लगा। लंबी दूरी की थकन भी भक्तों की आस्था को कम नहीं कर सकी। शाम 5 बजे बाद से दादाजी दरबार में दर्शनार्थियों की भीड़ का दबाव कम होने लगा। दर्शन के लिए दूर-दूर से आए श्रद्धालुओं के लौटने का सिलसिला शुरू हो गया।

भीड़ से पट गई सड़कें

दादाजी धाम तक पहुंचने वाले और दर्शन कर लौटने वालों की भीड़ से आश्रम के पहुंच मार्ग ही नहीं बल्कि शहर की सड़कें भी पट गईं। हालात यह हो गए कि ट्रैफिक नियंत्रण के लिए किए गए इंतजाम बौने साबित हो गए। रेलवे स्टेशन मार्ग पर तो हर 10 से 15 मिनट में जाम की स्थिति बनती रही। स्टेशन रोड से घंटाघर चौराहा और नगर निगम तक इतनी भीड़ रही कि पैर रखने तक की जगह नहीं बची।

इन्हीं मार्गों पर कोई श्रद्धालुओं को स्टॉल लगाकर भजिए परोस रहा था तो कोई चाय पिला रहा था। नगर निगम से इंदौर रोड की ओर तथा पंधाना मार्ग की ओर भी इसी तरह की स्थिति रही। बस स्टैंड से कोतवाली होते हुए कहारवाड़ी से घासपुरा मार्ग और जूनी इंदौर लाइन तक भी श्रद्धालुओं की रेलमपेल होने से दोपहिया वाहन चालकों को परेशानी होती रही।

दादाजी धाम में सोमवार को दान-पेटियां खोली जाएंगी। ट्रस्ट से मिली जानकारी के अनुसार मंदिर में स्थायी दान पेटियों के अलावा उत्सव के मद्देनजर अन्य स्थानों पर भी दानपात्र लगाए गए हैं, जिन्हें सोमवार को खोला जाएगा। बैंक अधिकारियों व सेवादारों की मदद से नोटों की गिनती होगी।

67 डिग्री तक पहुंचा धूनीमाई का तापमान

दादाजी दरबार में प्रज्वलित अखंड धूनी को मां नर्मदा के अग्नि स्वरूप में पूजा जाता है। रविवार को धूनीमाई में श्रद्धालुओं ने लाखों की संख्या में सूखे नारियलों की आहूति दी। दोपहर करीब 2 बजे धूनीमाई का तापमान 67 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। 50 डिग्री से ऊपर तापमान पहुंचने पर कुछ देर के लिए नारियलों की आहूति रोक दी गई थी। हालांकि कुछ देर बाद फिर यह सिलसिला शुरू कर दिया गया।

छोटे सरकार करेंगे समाधि दर्शन

श्रीधूनीवाले दादाजी भक्त छोटे सरकार सोमवार सुबह 11.30 बजे खेड़ी घाट से हैलीकॉप्टर से खंडवा आएंगे। नागचून हवाई पट्टी से वे दादाजी धाम पहुंचेंगे। समाधि पर दर्शन कर पूजा-अर्चना के बाद वे विश्व शांति के लिए 21 पंडितों के मंत्रोच्चार के साथ धूनीमाई में आहूति भेंट करेंगे। इसके बाद छोटे सरकार हरिहर भवन में शहर के गणमान्य नागरिकों से भेंट करेंगे।

Be the first to comment on "धूनीवाले दादाजी धाम में दर्शनों के लिए उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!