नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से सम्मानित

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में नोबल पुरस्कार विजेता कैशाल सत्यार्थी को आज डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है। श्री सत्यार्थी को बरकतउल्ला विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।

उन्होंने कहा कि गरीबी और जात-पात के नाम पर सदियों से बच्चों की गुलामी चली आ रही है। बच्चों ने जब मानव समाज के लिए कोई समस्याएँ उत्पन्न नहीं की हैं तो उनके साथ मानवीय गरिमा का हनन क्यों हो और उनके इंसान होने के वजूद पर प्रश्नचिन्ह क्यों है। उन्होंने कहा कि बाल यौन शोषण भारत के लिए एक बड़ी चुनौती है। इसका सामना हम संकल्प शक्ति और जागरूकता के बल पर ही कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत यात्रा भय के खिलाफ एक महायुद्ध है। हमें यह सोचना होगा कि हमारे सांस्कृतिक मूल्य भय से संचालित होंगे या हम एक भयमुक्त भारत बनायेंगे।

श्री सत्यार्थी ने इस अवसर पर बाल यौन शोषण के खिलाफ शपथ भी दिलवाई। इस मौके पर महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा है कि प्रत्येक जिले में एक-एक शासकीय बालगृह आरंभ किया जाएगा।

हिंसा से पीड़ित महिलाओं को कानूनी, मनोवैज्ञानिक, चिकित्सीय मदद एक स्थान पर उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में वन स्टॉप सेंटर आरंभ किये गये हैं। इनका विस्तार अधिक से अधिक जिलों में किया जा रहा है। न्यायमूर्ति दलीप सिंह ने कहा कि बाल शोषण के पीड़ित को आरंभिक स्तर पर ही संरक्षण देना आवश्यक है।

पुलिस महानिरीक्षक ऋषि शुक्ला ने बच्चों की सुरक्षा की दिशा में पुलिस के साथ साथ समाज को सक्रिय और जागरूक होने की आवश्यकता बताई।

Be the first to comment on "नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से सम्मानित"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!