पीएम मोदी ने कहा, समय बदल रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल को संबोधित करते हुए इस साल का नोबेल साहित्य पुरस्कार जीतने वाले गीतकार-गायक बॉब डिलन के प्रसिद्ध गाने द टाइम्स दे आर अ-चेंजिंग की पंक्तियां उद्धत करते हुए नोटबंदी के बाद देश में पैदा हुए राजनीतिक माहौल की तरफ परोक्ष इशारा किया। डिलन का यह गाना बदलाव का गीत माना जाता है।

मोदी ने उपनगरीय बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स में कार्यक्रम के लिए जुटे हजारों लोगों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए कहा कि 2014 में मैंने न्यूयार्क के खूबसूरत सेंट्रल पार्क में ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल में शामिल होने का लुत्फ उठाया था। लेकिन इस बार मेरे (व्यस्त) कार्यक्रम ने मुझे व्यक्तिगत रूप से शामिल होने की इजाजत नहीं दी।

 

उन्होंने कहा कि मेरे अपने खुद के प्रेरणास्रोत हैं। लेकिन आप संभवत: बॉब डिलन, नोरा जोन्स, क्रिस मार्टिन और एआर रहमान से ज्यादा वाफिक होंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसलिए डिलन के बदलाव की पहचान बने एक गाने को उद्धत करना चाहूंगा जो आज भी उतना ही महत्व रखता है जितना महत्व 1960 के दशक में पहली बार गाए जाने के दौरान था। उन्होंने 1964 में रिलीज हुए डिलन के प्रसिद्ध गाने की पंक्तियां उद्धत करते हुए कहा कि कम मदर्स एंड फादर्स, थू्रआउट द लैंड, एंड डोंट क्रिटिसाइज, वाट यू कांट अंडरस्टैंड। योर सन एंड डॉटर्स, आर बियोंड योर कमांड। योर ओल्ड रोड इज रैपिडली एजिंग। प्लीज गेट आउट ऑफ दि न्यू वन इफ यू कांट लेंड योर हैंड, फोर द टाइम्स दे आर अ-चेजिंग।

मोदी ने कहा कि बड़ों को ज्ञान के इन शब्दों से अवश्य सीखना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें रास्ते से हट जाना चाहिए क्योंकि वास्तव में समय बदल रहा है।

Be the first to comment on "पीएम मोदी ने कहा, समय बदल रहा है"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!