पीरियड्स के दौरान इन 6 फूड का करें सेवन

माना जाता है, चाहे वह डार्क, मिल्क या व्हाइट ही क्यों न हो। पीरियड्स के दौरान, यह बहुत कंफर्ट माना जाता है, इतना ही नहीं शुरुआत के दो दिनों तक आपको चॉकलेट खाने की इक्षा भी होती है। इसके अलावा, इन दिनों आप अपने आहार में पौष्टिक आहार को भी शामिल कर सकते हैं।

क्योंकि, इससे आपका स्टेमिना लो नहीं होगा और आप अच्छा फील कर सकती हैं। हालाँकि, कुछ ऐसे फूड हैं जिनका सेवन पीरियड्स के समय फायदेमंद माना जाता है, जो निचे दिए जा रहें हैं-

कैल्शियम से भरपूर फूड लें

कैल्शियम पीरियड्स के दौरान, लड़कियों के लिए बीएफएफ माना जाता है, जिसे बोन-बुस्टिंग मिनरल कहते हैं। क्योंकि, एक शोध में यह बात सामने आयी है कि बोन-बुस्टिंग मिनरल पीरियड्स में होने वाले दर्द, ऐंठन आदि को कम करता है। इतना ही नहीं कैल्शियम आपके मूड और एकाग्रता को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है। ऐसे में कैल्शियम की पूर्ति के लिए आप दूध, दही, चीज़, बादाम, ब्रोकली आदि का सेवन कर सकती हैं।

फाइबर को करें शामिल

पीरियड्स के समय आपका पेट पहले के मुकाबले थोड़ा भरा-भरा सा रहता है, ऐसे में अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ को शामिल कर इसे दूर कर सकते हैं। क्योंकि, यह आपके पाचन क्रिया को बेहतर रखने का काम करता है। फाइबर युक्त आहार में, बादाम, सेब, बिन्स, ब्लैकबेरीज, स्वीट पोटैटो, साबुत आनाज आदि को शामिल कर सकते हैं।

आयरन से भरपूर आहार

पीरियड्स के दौरान काफी मात्रा में ब्लीडिंग होती है। जिस कारण शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी हो सकती है। इसलिए ऐसे वक्त में आयरन युक्त भोजन करना चाहिए। क्योंकि, आयरन युक्त आहार जहां शरीर में खून की कमी को दूर करता है, वहीं आपके शरीर को कमजोर होने से भी बचाता है। आप आयरन युक्त आहार के लिए रेड मीट, पोल्ट्री, मीट, ड्रायड बीन, शीरा और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर सकती हैं।

फैटी एसिड और बी 12 का सेवन

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट में क्रैंप की समस्या सामान्य रूप से होती है। इससे बचने के लिए आपको ऐसे आहार लेने चाहिए जिससे कि आपके शरीर को जरूरी फैटी एसिड मिल सके। इसके लिए आप, लौकी, सूरजमुखी के बीज, अंडे, नट्स, सीफूड, दही, विटामिन बी 12 आदि का सेवन कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

जैसा की हमने उपर भी बताया है कि इस दौरान महिलाओं को चॉकलेट खाना चाहिए। क्योंकि यह एक तरह से हार्मोन को निर्मित करने का काम करती है, जिसे सेरोटिन कहा जाता है। जो कि आपके मूड को भी नियंत्रित करने के साथ-साथ आपको अच्छा महसूस करवाता है।

विटामिन डी को न करें नज़रअंदाज़

एक शोध में यह बात सामने आई है कि शरीर में विटामिन डी की कमी होने से इरेगुलर पीरियड्स की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा, विटामिन डी के सेवन से एनर्जी लेवल में वृद्धि के साथ ही नींद की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। ऐसे में, विटामिन डी के लिए आप मछली का तेल, पाश्चराइज्ड दूध और एग योल्क्स खा सकते हैं।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!

एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है। जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल

editorhttvnews@gmail.com

पर भेज सकते हैं।

Be the first to comment on "पीरियड्स के दौरान इन 6 फूड का करें सेवन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!