पुलिस की पहचान को निखारने में सदैव तत्पर रहें अधिकारी

राष्ट्रपति पदक से सम्मानित पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों की राज्यपाल से भेंट 

राज्यपाल श्री ओम प्रकाश कोहली से 71वें स्वाधीनता दिवस समारोह में राष्ट्रपति पदक से सम्मानित पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने आज राजभवन में भेंट की। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला, राज्यपाल के प्रमुख सचिव डॉ.एम मोहन राव तथा पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। पुलिस महानिदेशक ने सम्मानित पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों से राज्यपाल का परिचय कराया।

राज्यपाल श्री कोहली ने सम्मानित अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि आपने जो पहचान स्थापित की है, इसे और अधिक निखारने की दिशा में सदैव तत्पर रहें। पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों के लिये आमजनों की सेवा और मदद सबसे पहली प्राथमिकता होना चाहिये तथा हमेशा इसी भावना के साथ अपने कर्त्तव्य का पालन सुनिश्चित करना चाहिये। उन्होंने कहा कि राष्ट्रद्रोही ताकतों का पूरी कठोरता के साथ दमन करें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि कभी किसी निर्दोष के साथ अन्याय न हो और आमजन सुरक्षित महसूस करें। राज्यपाल श्री कोहली ने कहा कि पुलिस को कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये निरंतर प्रयास करते रहना चाहिये। साथ ही, जनता से परस्पर समन्वय भी बनाये रखना चाहिये।

पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला ने इस अवसर पर बताया कि मुख्यमंत्री पुलिस आवास योजना में 5 चरणों में पुलिस की सभी इकाइयों में 25 हजार आवासों का निर्माण किया जा रहा है। पुलिस विभाग में चरणबद्ध बल वृद्धि के परिप्रेक्ष्य में वर्ष-2010 से अभी तक 37 हजार 885 पद मंजूर हुए हैं। कुल 82 नये थाने, 133 नई चौकियाँ और 13 पर्यटन चौकियाँ भी स्थापित की गयी हैं। प्रदेश में त्वरित पुलिस सहायता देने के उद्देश्य से डॉयल-100 के जरिये 29 लाख से अधिक जरूरतमंदों को सहायता उपलब्ध करवायी गयी है। इस योजना को राष्ट्रीय-स्तर पर फिक्की स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड-2017 तथा हेक्जागन आईकॉन अवार्ड-2016 से पुरस्कृत किया जा चुका है।

Be the first to comment on "पुलिस की पहचान को निखारने में सदैव तत्पर रहें अधिकारी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!