प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों के लिये अनुकूल माहौल

 

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल द्वारा पीथमपुर में नेट्रिप के दसवें बाह्य आयोजन का समापन

भोपाल : वाणिज्य, उद्योग, रोजगार तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने मध्यप्रदेश को शांति का टापू बताते हुए कहा कि प्रदेश बहुत तेजी से विकास कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों के लिये अनुकूल माहौल है। श्री शुक्ल आज धार जिले के पीथमपुर में नेट्रिप के दसवें बाह्य सी-इंडिया 2017 के समापन समारोह को संबोधित कर थे। इसमें देश के आईआईटी तथा इंजीनियरिंग संस्थानों के छात्रों की टीम ने अपनी एटीवी कार लेकर एंडयूरंस राउंड में भाग लिया।

श्री शुक्ल ने कहा कि ऐसे आयोजन में आईआईटी में तथा इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों को हुनर दिखाने का अवसर मिलता है। उद्योग मेंत्री ने कहा कि प्रदेश ऊर्जा के क्षेत्र में सरप्लस राज्य है। यहाँ राजनीतिक स्थिरता भी है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा लैण्ड बैंक के रूप में 1 लाख 20 हजार हेक्टेयर भूमि भी उपलब्ध है। श्री शुक्ल ने कहा कि उद्योगपति प्रदेश में निवेश के लिये आकर्षित भी हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा देश ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में हब बनता जा रहा है। दुनिया की नामी कंपनियों ने देश में निवेश किया है। उन्होंने कहा कि इन कंपनियों में ऐसे प्रतिभावान इंजीनियरों की जरूरत होगी, जो अपने हुनर को दिखा सके। उद्योग मंत्री ने इस अवसर पर ऑटोमोबाइल कंपनियों के संचालकों को प्रदेश में इस क्षेत्र में निवेश करने का आग्रह भी किया। उन्होंने बाह्य इंडिया की विजेता पुणे टीम को बधाई दी।

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने बाह्य इंडिया-2017 के टेस्टिंग ट्रेक की विभिन्न साइटों का अवलोकन भी किया। साथ ही इंजीनियरिंग छात्रों द्वारा बनाई गई कारों, उनके द्वारा तकनीकों में किये गये नवाचार एवं ट्रेक पर जाकर फाइनल रेस को भी देखा। मंत्री श्री शुक्ल ने कार रेसिंग की विभिन्न प्रतियोगिता में विजेता टीमों को पुरस्कृत भी किया।

विधायक श्रीमती नीना विक्रम वर्मा, आईआईटी रोपड़ के डायरेक्टर डॉ. एस.के. दास तथा नेट्रिप के सीईओ श्री संजय बंधोपाध्याय ने भी अपने विचार रखे।

मुकेश मोदी

Be the first to comment on "प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों के लिये अनुकूल माहौल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!