फसल बीमा योजना से सभी किसानों को जोड़ना आवश्यक

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव श्री डिसा 

भोपाल :मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा ने कहा है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से सभी किसानों को जोड़ना आवश्यक है। यह योजना आपदा की स्थिति में किसानों को राहत और सुरक्षा प्रदान करेगी। मुख्य सचिव आज प्रदेश में फसल बीमा योजना क्रियान्वयन की वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा कर रहे थे।

मुख्य सचिव श्री डिसा ने कहा कि ऋण लेने वाले किसान प्रक्रिया के अंतर्गत फसल बीमा योजना में शामिल हो रहे हैं, लेकिन अऋणी किसानों को बीमा योजना से जोड़ने के लिए विशेष अभियान आवश्यक है। उन्होंने बैंक शाखा स्तर पर इसके लिये विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए। साथ ही मुख्य सचिव श्री डिसा ने इस दिशा में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए छिंदवाड़ा, टीकमगढ़, अलीराजपुर, बैतूल, मुरैना तथा गुना जिले के कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा कृषि विभाग के अमले की सराहना की।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में धान, मक्का, सोयाबीन की ऋण मान दरों पर भी चर्चा हुई। इस संबंध में राज्य-स्तर से गाइड-लाइन जारी कर जिलों की ऋण मान दरों को तार्किक और व्यवहारिक बनाने के निर्देश भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग में दिए गए । मुख्य सचिव ने जिलों में जारी प्याज बिक्री की स्थिति की समीक्षा भी की। श्री डिसा ने उद्यानिकी से जुड़े किसानों को फसल बीमा योजना से जोड़ने के लिये इंदौर और उज्जैन संभाग में विशेष प्रयास करने की आवश्यकता बताई। कान्फ्रेंसिंग में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री पी सी मीना, प्रमुख सचिव कृषि एवं किसान-कल्याण राजेश राजौरा तथा संबंधित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Be the first to comment on "फसल बीमा योजना से सभी किसानों को जोड़ना आवश्यक"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!