बंद हो सकती है Maruti Suzuki Celerio: एक्सपर्ट

New Delhi :मारूति सुजु़की सेलेरियो देश में एक पाॅपुलर कार है। इस कार की क्रोम स्माईली ग्रिल, छोटा आकार और केबिन के अंदर बड़ा स्पेस, इसका स्पोर्टी स्टाइल और इसका बेहतरीन माइलेज देश में खासी पसंद की जाती है। टाॅप 5 सेलिंग कारों में मौजूदगी इस कार की पाॅपुलर और स्ट्राॅग केपेसिटी को दर्शाते हैं। साल 2014 इसे केवल पेट्रोल व सीएनजी इंजन के साथ लाॅन्च किया गया था। एक साल बाद सेलेरियो को डीज़ल इंजन में भी उतारा गया जो पाॅपुलर्टी हासिल करने से काफी दूर रह गई। अब एक्सपर्टस का मानना है कि देश की सबसे बड़ी पैसेन्जर कार निर्माता कंपनी मारूति सुजु़की सेलेरियो का डीज़ल माॅडल जल्दी ही डिस्कंटीन्यू कर सकती है।

इसमें कोई दोराय नहीं कि सेलेरियो कंपनी की मौजूदा लाइनप का एक अहम हिस्सा है जिसके पाॅपुलर और पसंद करने वालों में 2 साल बाद भी कोई कमी नहीं आई है।
स्माॅल फैमली कार के रूप में इसे काफी पसंद किया जाता है। पिछले साल ही इस कार को आॅटोमैटिक गियरबाॅक्स आॅप्शन के साथ भी पेश किया गया था जो पहले से ज्यादा पाॅपुलर हुआ।

अब प्रश्न यह है कि अगर यह कार इतनी ही पाॅपुलर है तो इसे बंद क्यों किया जा रहा है। इसकी वजह है इस कार के डीज़ल माॅडल की कीमत। 4.30 लाख रूपए (एक्सशोरूम) से शुरू है जो 5.30 लाख रूपए तक जाती है। लेकिन आप गौर करें कि टाटा टियागो और शेवरले बीट दोनों में डीज़ल इंजन उपलब्ध है लेकिन टियागो और बीट डीज़ल का दाम 3.99 लाख से शुरू होता है। यहां करीब 70 हजार रूपए का अंतर है जो मायने रखता है। इसके अलावा, पावर में दोनों 1.0 लीटर इंजन की कारें हैं जबकि सेलेरियो में केवल 0.8 लीटर का इंजन दिया गया है।

इस स्माॅल कार में 793cc का 2 सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 47bhp की पावर के साथ 125Nm टाॅर्क जनरेट करता है। 5 स्पीड मैनुअल को इस मशीन से जोड़ा गया है। वहीं डीज़ल माॅडल में इतने ही cc का DDiS125 इंजन लगा है जो करीब-करीब इतनी पावर और टाॅर्क जनरेट करता है।

अब आप कहेंगे कि हम इतने विश्वास से कैसे कह सकते हैं कि यह कार इतनी पाॅपुलर होने के बाद भी बंद हो जाएगी। इसकी एक वजह और भी है। कंपनी काफी समय से इस कार के डीज़ल माॅडल पर काफी अच्छे डिस्काउंट आॅफर्स की पेशकश कर रही है। यह डिस्कांउट पिछले साल के आखिर तक करीब एक लाख रूपए का रहा है। इसके अलावा, कंपनी ने अपनी आॅफिशियली वेबसाइट से इस कार के डीज़ल आॅप्शन को भी हटा दिया है।

इन सब बातों का इशारा एक ही तरफ जाता है कि भविष्य में जल्दी इस कार को कंपनी की मौजूदा लाइनप से हटा दिया जाएगा। हां, सेलेरियो का पेट्रोल और CNG माॅडल चलन में रहेंगे।

 

Be the first to comment on "बंद हो सकती है Maruti Suzuki Celerio: एक्सपर्ट"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!