बिहार बोर्ड के टॉपर गणेश का रिजल्ट रद्द, गिरफ्तार

पटना। बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा के रिजल्‍ट में नया मोड़ आया है। बोर्ड ने विवादों से घिरे आर्ट्स टॉपर गणेश कुमार का रिजल्‍ट रद कर दिया है। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। इसकी जानकारी शुक्रवार को बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने देर शाम दी। उधर, शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने कहा बिहार बोर्ड व बोर्ड के अध्‍यक्ष आनंद किशोर भी जांच के दायरे में हैं।

विदित हो कि बीते दिनों जारी बिहार बोर्ड के रिजल्‍ट के बाद इंटर आर्ट्स के टॉपर को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे थे। समस्‍तीपुर के एक स्‍कूल से परीक्षा देने वाले गणेश ने संगीत विषय से परीक्षा देकर टॉप किया था, जबकि स्‍कूल में संगीत शिक्षा की मूलभूत सुविधाएं तक नहीं हैं। हालांकि, बोर्ड चेयरमैन के अनुसार गणेश ने परीक्षा फॉर्म भरने में उम्र छिपाई है।

बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि गणेश ने बोर्ड को धोखे में रखा। उसकी उम्र 42 साल है, जबकि उसने बोर्ड का फॉर्म भरने में उम्र 24 साल दर्ज की थी। चेयरमैन के अनुसार गणेश दो बच्‍चों का पिता भी है। उम्र घटाने के लिए उसने पहले मैट्रिक, फिर इंटर की परीक्षा दी थी। गणेश ने उम्र घटाने के लिए ऐसा किया था। चेयरमैन के अनुसार गणेश की मैट्रिक व इंटर, दोनों परीक्षाओं के रिजल्‍ट रद कर दिए गए हैं।

बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि गणेश ने समस्‍तीपुर के जिस स्‍कूल से परीक्षा का फॉर्म भरा था, उसके प्रबंधन से भी स्‍पष्‍टीकरण मांगा गया है। संतोषजनक उत्‍तर नहीं मिलने पर विधिसम्‍मत कार्रवार्ठ की जाएगी। स्‍कूल का निबंधन भी रद होगा।

इस मामले में बिहार बोर्ड की तरफ से किसी चूक से इन्‍कार करते हुए चेयरमैन ने कहा कि परीक्षा व मूल्‍यांकन में कहीं कोई गड़बड़ी नहीं हुई है। उन्‍होंने इंटर आर्ट्स के सेकेंड टॉपर को टॉपर घोषित किया।

 

 

 

Be the first to comment on "बिहार बोर्ड के टॉपर गणेश का रिजल्ट रद्द, गिरफ्तार"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!