बिहार में धूमधाम से मनाई जा रही सरस्तवी पूजा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Z.Qudari For Httvnews.com

पटना। बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य भर में सरस्वती पूजा बुधवार को धूमधाम से मनाई जा रही है। इसको लेकर शहर और ग्रामीण अंचलों में सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। राजधानी पटना सहित पूरे प्रदेश में मंगलवार की रात से सरस्वती पूजा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है। देर रात विभिन्न स्थानों पर वाहन चैकिंग अभियान भी चलाया गया।

पूजा को ध्यान में रखते हुए हर चौक-चौराहों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। इस दौरान सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों के साथ विभिन्न पूजा क्लबों के द्वारा सरस्वती पूजा की जा रही है। कई शिक्षण संस्थानों, क्लबो में विविध कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। क्षेत्र में विद्यार्थीयों व युवाओं के बीच पूजा को लेकर भारी उत्साह देखा गया। पूजा स्थलों व पंडालों को जगमगाती लाइटों से सजाया गया है। जबकि ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से गीतों का प्रसारण जारी है। पुलिस मुख्यालय से जारी निर्देश में जिले के सभी डीएसपी और थानाध्यक्ष को अपने-अपने थाना क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाने रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

खासतौर पर मूर्ति विसर्जन को लेकर जुलूस पर पुलिस की खास नजर है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस साल वर्षों बाद सिद्धि योग में मां सरस्वती की पूजा होगी। पूर्वाह्न का समय पूजा के लिए श्रेष्ठ माना जाता है। जिस दिन पंचमी तिथि सूर्योदय और दोपहर के बीच में व्याप्त रहती है, उस दिन को सरस्वती पूजा के लिए उपयुक्त माना जाता है जो संयोग इस पर जुट रहा है। पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह : 07:26 से 08:58 बजे तक दोपहर : 12:05 से 02:02 बजे तक शाम : 06:33 से 08:47 बजे तक

Be the first to comment on "बिहार में धूमधाम से मनाई जा रही सरस्तवी पूजा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!