बीपीएड एवं एमपीएड में प्रवेश के लिये अर्हताकारी परीक्षा के प्राप्तांक जरूरी

भोपाल :एनसीटीई पाठ्यक्रमों में बीपीएड तथा एमपीएड पाठ्यक्रमों के प्रावधिक आवेदकों द्वारा अर्हताकारी परीक्षा के प्राप्तांकों की प्रविष्टि करवाने के बाद काउंसलिंग के प्रत्येक चरण के पहले समेकित मेरिट-सूची जारी की जायेगी। काउंसलिंग के लिये मेरिट-सूची जारी होने के पहले प्रावधिक आवेदक अर्हताकारी परीक्षा के प्राप्तांकों की प्रविष्टि, हेल्प-सेंटर पर जाकर विभागीय वेबसाइट पर दिये गये शेड्यूल अनुसार करवा सकते हैं। प्राप्तांकों की प्रविष्टि के बाद ही आवेदक का नाम उस चरण की काउंसलिंग के लिये समेकित मेरिट-सूची में शामिल हो सकेगा।

उल्लेखनीय है कि इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये मेरिट-सूची के निर्धारण में अर्हताकारी परीक्षा के प्राप्तांकों पर आधारित बोनस अंक दिये जाने का प्रावधान है। पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये प्रावधिक आवेदक के रूप में प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिये ऐसे आवेदकों को अनुमति दी गयी थी, जिनकी अर्हताकारी परीक्षा के परिणाम आवेदन भरने के पहले नहीं आये थे।

इन पाठ्यक्रम के अलावा अन्य एनसीटीई पाठ्यक्रमों के प्रावधिक आवेदक काउंसलिंग के लिये निर्धारित तिथियों में हेल्प-सेंटर पर मूल अंक-सूचियों के साथ उपस्थित होकर अंकों की प्रविष्टि करवा सकते हैं। आवेदक अंकों की प्रविष्टि एवं वांछित अर्हता प्राप्त होने पर ही काउंसलिंग के लिये पंजीयन करवा सकेंगे।

Be the first to comment on "बीपीएड एवं एमपीएड में प्रवेश के लिये अर्हताकारी परीक्षा के प्राप्तांक जरूरी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!