बुढ़ापे को रोकने वाला रसायन खोजा, अब बढ़ेगी लोगों की उम्र

शोधकर्ताओं ने एक ऐसे पदार्थ की खोज की है, जो बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। इससे स्वस्थ और लंबी उम्र हासिल करने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह बुढ़ापे से जुड़ी अल्जाइमर और पार्किंसन जैसी बीमारियों से बचाने में भी काम आ सकता है।

अमेरिकन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ और सेंटर फॉर हेल्दी एजिंग के शोधकर्ताओं ने कोएंजाइम एनएडी प्लस की खोज की है, जो बुढ़ापे की प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है। शोधकर्ताओं ने जब एनएडी प्लस को चूहों और गोलकृमि के शरीर में सुई के जरिये डाला, तब उनमें उम्र बढ़ने की स्वाभाविक प्रक्रिया धीमी हो गई। इससे उनका जीवनकाल भी बढ़ गया।

डेनमार्क की कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता विल्हेम बोर ने कहा कि हम चूहे और कृमि पर एनएडी+ के प्रभाव को देखकर हैरान रह गए।

 

शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि मनुष्यों पर भी यह कोएंजाइम समान रूप से प्रभावी होगा। उन्होंने कहा, सभी सजीवों में कोशिकाओं की मरम्मत की प्रक्रिया समान होती है। इसलिए इसका मनुष्यों पर भी वैसा ही असर होना चाहिए जैसा चूहों में दिखा है।

पहले हुए अध्ययनों ने दिखाया है कि उम्र बढ़ने में एक मुख्य प्रक्रिया कोशिकाओं के हमारे जीन को रखने की क्षमता होती है। यह क्षमता कमोबेश स्थिर रहती है। कोशिका का ऊर्जागृह, माइटोकॉण्ड्रिया भी बुढ़ापे की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। इस तरह बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए डीएनए की मरम्मत करना और माइटोकॉण्ड्रिया के कार्य को नियमित करना जरूरी है। शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में दिखाया कि एनएडी+ बुढ़ापे से जुड़ी इन दो अहम चीजों के अंतराल को भर देता है।

शोधकर्ताओं ने अध्ययन के लिए एटाक्सिया टेलांगिएक्टासिया (ए-टी) नामक बीमारी से पीड़ित चूहे और गोलकृमि पर प्रयोग किया। इस बीमारी में मरीजों के मस्तिष्क में विभिन्न सूचनाओं को संयोजित करने की क्षमता नष्ट होने लगती है, डीएनए की मरम्मत नहीं हो पाती और वे बुढ़ापे के शुरुआती लक्षण महसूस करने लगते हैं। एनएडी+ की खुराक का इन जीवों पर उत्साहजनक असर हुआ।

अध्ययन से यह भी पता चला कि डीएनए की क्षति से माइटोकॉण्ड्रिया का कार्य भी प्रभावित होता है, जिससे व्यक्ति में तंत्रिका संबंधी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि एनएडी+ माइटोकॉण्ड्रिया की क्षति को रोक सकता है। यह अध्ययन ‘सेल मेटाबोलिज्म’ में छपा है।

Be the first to comment on "बुढ़ापे को रोकने वाला रसायन खोजा, अब बढ़ेगी लोगों की उम्र"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!