भोपाल गैस त्रासदी के दिवंगतों की दी श्रद्धांजिल, कई जगह हुआ प्रदर्शन

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में यूनियन कार्बाइड संयंत्र से रिसी जहरीली गैस से हुए हादसे की 32वीं बरसी के अवसर पर शनिवार को शहर में कई जगह प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया गया, जिनमें दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी गई, वहीं इस त्रासदी के दुष्परिणाम भुगत रहे पीडि़तों के हक की लड़ाई लडऩे वाले विभिन्न संगठनों ने केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा उनकी उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए विरोध-प्रदर्शन भी किया।

शनिवार को राजधानी के बरकतुल्ला विश्वविद्यालय की सेन्ट्रल लाइब्रेरी में प्रात: 10 बजे सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया, जिसमें भोपाल गैस त्रासदी के दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके अलावा शहर में शहर के कई स्थानों पर श्रद्धांजलि सभाएं हुईं। भोपाल गैस पीडि़त महिला उद्योग संगठन भी यादगार-ए-शाहजहांनी पार्क में आयोजित प्रतिज्ञा सभा में दिवंगतों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई, साथ ही विरोध-प्रदर्शन करते हुए गैस रिसाव के परिणाम भुगत रहे लोगों के हक की लड़ाई जारी रखने की प्रतिज्ञा ली गई। प्रदर्शनकारियों ने केंद्र और राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि उन्होंने हमेशा गैस पीडि़तों की अनदेखी की है। इसीलिए उन्हें अब तक न्याया नहीं मिल पाया है।

gasss

इधर, शहर में भोपाल ग्रुप फॉर इन्फर्मेशन एण्ड एक्शन, भोपाल गैस पीडि़त महिला स्टेशनरी कर्मचारी संघ, भोपाल गैस पीडि़त निराश्रित पेंशनभोगी संघर्ष मोर्चा, भोपाल गैस पीडि़त महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा आदि ने भी डाउ कार्बाइड के खिलाफ बच्चों के संगठन ने विरोधस्वरूप रैली निकाल कर विरोध प्रदर्शन किया।

उल्लेखनीय है कि दो और तीन दिसंबर 1984 की दरमियानी रात को भोपाल के यूनियन कार्बाइड कारखाने से जहरीली गैस रिसी थी, जिसने राजधानी में तबाही मचा दी थी। उस रात हजारों लोग रात को सोये, तो फिर सुबह उठ ही नहीं पाए थे। बताया जाता है कि इस भीषण त्रासदी में साढ़े पांच हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है, जबकि लाखों लोग आज भी इस त्रासदी का दंश झेल रहे हैं।

Be the first to comment on "भोपाल गैस त्रासदी के दिवंगतों की दी श्रद्धांजिल, कई जगह हुआ प्रदर्शन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!