मध्य प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात, हेलीकॉप्टर तैनात

मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ जैसे हालत पैदा हो गए हैं। सतना और रीवा जिलों में बचाव कार्य के लिए हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं। रीवा जिले के कलेक्टर राहुल जैन ने शुक्रवार को बताया कि 6 जुलाई की शाम को तमस नदी के पुरवा जल प्रपात में बहने से पांच युवक लापता हैं। फिलहाल इनका कुछ पता नहीं चल सका है।

जैन बताया कि तमस नदी में बाढ़ आने से रात भर पेड़ पर फंसे तीन लोगों को वायुसेना के हेलिकॉप्टर की सहायता से निकाला गया जबकि एक अन्य स्थान से जिला प्रशासन द्वारा चार लोगों को बाढ़ से बाहर निकाला गया। राज्य शासन ने रीवा और सतना जिले के स्कूलों को शनिवार को बंद रखने को कहा है। साथ ही होशंगाबाद और जबलपुर सहित अन्य जिलों के स्कूलों बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

सतना जिले के कलेक्टर नरेश पाल ने बताया, पानी से उफनती बरसाती नदी के कारण टापू बन चुके 1,500 की आबादी वाले सरियाटोला गांव में मोटर बोट से खाद्ध सामग्री और दवाइयां पहुंचाई गई हैं। लगभग 1200 बाढ़ प्रभावितों को पांच राहत शिविरों में रखा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक सतना में पिछले 24 घंटे में 244 मिलीमीटर से अधिक वर्षा दर्ज की गई है।

पहली बाढ़ नहीं झेल पाए बांध पन्ना जिले में नवनिर्मित बांध पहली ही बारिश में बह गए। इनमें से एक सेरोह बांध इटवा गांव में 27 करोड़ की लागत से बनवाया गया था। दूसरा बांध बिलपुरा गांव में 11 करोड़ की लागत से बनाया गया था। दोनों बांध जल संसाधन विभाग ने बनवाए थे। घटिया निर्माण की वजह से ये बांध पहली ही बारिश में बह गए।

बाढ़ से 70 गांवों का संपर्क टूटा छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में लगातार बारिश के चलते मरोली पुलिया के ऊपर तीन फीट पानी बहने से 70 गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट चुका है। जिला मुख्यालय से महज चार किमी दूर एडका मार्ग पर स्थित मेरोली नदी में लगातार 12 घंटे की बारिश से मेरोली पुलिया डूबने के कारण इस मार्ग में स्थित गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूटा रहा।

Be the first to comment on "मध्य प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात, हेलीकॉप्टर तैनात"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!