मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

भोपाल : इन दिनों मध्यप्रदेश समेत कई क्षेत्रों में अच्छी बारिश हो रही है हालांकि वर्षा के औसत आंकड़ों के मान से अभी बारिश काफी कम है लेकिन बूंदों की झमाझम झड़ी की शुरूआत होने के कारण लोगों ने राहत की सांस ली है। दिनभर आसमान में बादल मंडराते हैं तो शाम होते ही बूंदा -बांदी प्रारंभ हो जाती है। हालांकि बारिश के चलते देश के उत्तराखंड में हालात बेहाल हो गए हैं। यहां पर नदियों में बाढ़ का खतरा मंडरा गया है तो अलकनंदा नदी में उफान की स्थिति है। पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खल हुआ है बारिश के कारण चट्टानें खिसकने का अंदेशा अभी भी बना हुआ है।

इतना ही नहीं चमोली, पिथौरागढ़ आदि क्षेत्रों में बादल फट गए इससे भूस्खलन भी हो गया। ऐसे में करीब 18 लोगों की मौत हो गई। कुछ लोग लापता हैं जिनकी खोज की जा रही है। प्रभावित क्षेत्रों में सेना और अन्य बलों द्वारा राहत कार्य किए जा रहे हैं। मौसम विभाग ने देश के पूर्वी मध्यप्रदेश में आगामी 72 घंटे में जोरदार बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम मध्यप्रदेश में 4 जुलाई से 6 जुलाई तक तेज बारिश हुई है।

छत्तीसगढ़ में भी जोरदार बारिश की चेतावनी दी गई है। दूसरी ओर प्रशासन ने भी नारंगी चेतावनी जारी कर दी है। मुंबई में 24 घंटे में अच्छी बारिश हुई। बारिश के कारण कई क्षेत्रों में पानी भर गया। हालात ये रहे कि एसटी बसों का संचालन प्रभावित हुआ। इतना ही हीं पुणे और नासिक के ही साथ कई शहरों का सड़क व रेल संपर्क भी प्रभावित हुआ।

मुंबई के सांताक्रूज के मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 24 घंटे में 94.4 मिमी बारिश दर्ज हुई है। आईएमडी ने अगले 24 घंटे में महानगर में जमकर बारिश होने की पूर्व सूचना दी है। मुंबई के परेल, दादर समेत कई क्षेत्रों में बारिश से क्षेत्रों में पानी भर गया।

 

Be the first to comment on "मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!