मनी ट्रांसफर के लिए आया UPI एप, होगा पांच हजार रुपए तक का लेन देन

अभी तक ऑनलाइन पेमेंट या किसी एप के जरिए पेपेंट करने के लिए लोगों को क्रेडिट कार्ड या डेबिट होना जरूरी होता है, लेकिन अब इस नए एप UPI (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस) के लिए जरिए बिना किसी क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

एक अंग्रेजी दैनिक की रिपोर्ट के अनुसार, यह एप उन लोगों के लिए वरदान साबित हो सकता है जिन लोगों के पास किसी भी बैंक में खाता नहीं है। फिलहाल एसबीआई में खाता रखने वाले लोग ही इस एप का लाभ उठा पाएंगे। इस एप के इकोसिस्टम में सिर्फ उसकी को पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं जिसके पास UPI एप हो। यानी दूसरे एप या डिजिटल वालेट पर पैसे ट्रांसफर नहीं किए जा सकेंगे।क्‍

अभी इस एप के जरिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से पैसे निकाले जा सकते हैं।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें कैसे मिलेगा कैश-

ऐसे मिलेगा कैश
एप से एक मैसेज के जरिए प्राप्तकर्ता को पैसे तो मिल जाएंगे, लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि लोग इस मैसेज से कैश कैसे प्राप्त करेंगे। इसके लिए एप को प्रमुख बैंक शाखाओं से जोड़ा जाएगा। प्राप्तकर्ता को कैश ट्रांसफर का मैसेज अपने निकट के बैंक पर मौजूद किसी खाते में भेजना होगा जिसके बाद बैंक लाभार्थी को निर्धारित कैश का भुगतान कर देंगे।

सिर्फ मोबाइल नंबर से ही भेज सकते हैं पैसे

इस एप का इस्तेमाल करने के लिए लोगों को पहले एप डाउनलोड करना होगा फिर उस पर अपने मोबाइल नंबर और बैंक के नाम के साथ उसमें रजिस्टर करना होगा। यह यूपीआई रजिस्ट्रेशन नंबर बैंक अकाउंट नंबर की तरह ही काम करेगा। इस अकाउंट से वर्चुअल पेमेंट हो सकेगा। यूपीआई से आप सिर्फ बैंक या किसी यूपीआई के दूसरे यूजर को ही मैसेज कर सकते हैं। इस सिस्टम में कैश सिर्फ रजिस्टर्ड बैंक के पास ही रहता है।

आरबीआई ने बुधवार को इस एप का शुभारंभ कर दिया है। इस एप के जरिए अधिकतम पांच हजार रुपए तक पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे।

Be the first to comment on "मनी ट्रांसफर के लिए आया UPI एप, होगा पांच हजार रुपए तक का लेन देन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!