मप्र दाल घोटाला: 3 नए जिलों में मिला भ्रष्टाचार

भोपाल। मध्य प्रदेश में दाल खरीदी घोटाले में नरसिंहपुर के बाद तीन और जिलों के नाम शामिल हो गये है। साल 2017 में हुई दाल खरीदी में नरसिंहपुर के बाद होशंगाबाद, श्योपुर और रायसेन जिले में दाल खरीदी में गड़बड़ी सामने आई है। प्रदेश में दाल खरीदी घोटाला में अब नया खुलासा हुआ है। नरसिंपुर में 17 करोड़ की दाल खरीदी घोटाला उजागर होने के बाद अब तीन नये जिलों होशंगाबाद, श्योपुर और रायसेन में दाल खरीदी में बड़ा गोलामाल सामने आया है।

तीनों जिलों में समर्थन मूल्य पर हुई दाल खरीदी के दस्तावेजों की पड़ताल के बाद सरकार में हड़कंप के हालात है। दाल बेचने वाले किसानों के नाम, पता, और दाल का रकबा की पड़ताल में जो जानकारी मिली है. उसके अनुसार

होशंगाबाद के पिपरिया में 818 टन दाल खरीदी में गड़बड़ी मिली है।

श्योपुर में 109 टन घटिया दाल की खरीदी में गड़बड़ी मिली है।

रायसेन में 633 क्विंटल दाल खरीदी में गड़बड़ी मिली है।

इस खुलासे के बाद प्रदेश के कृषि और दाल खरीदी करने वाली संस्था मार्कफेड में हड़कंप है। सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग ने इशारों-इशारों में गड़बड़ी की बात स्वीकारते हुए कहा कि नरसिंहपुर के बाद दूसरे जिलों में हुई गड़बड़ियों की जांच हो रही है। जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

गौरतलब है कि 2017 में हुई दाल खरीदी में मूंग की खरीदी 25 और उड़द की खरीदी 13 जिलों में हुई थी लेकिन जिलों में दाल खरीदी को लेकर हुए फर्जीवाड़े से सरकार की नींद उड़ गई है। नरसिंहपुर में दाल खरीदी घोटाले में कलेक्टर रामराव भोंसले पर गाज गिर चुकी है, लेकिन अब सरकार उन जिलों के खिलाफ सख्त हो गई है. जहां अब नया खुलासा हुआ है।

रकबे से ज्यादा की दाल बेचने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के निर्देश है तो अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ भी गाज गिरना तय हो गया है लेकिन सरकार के पास इस सवाल का कोई जवाब नहीं है कि हाईटेक सिस्टम का दावा करने वाली व्यवस्था में आखिर सेंध क्यों लग रही है।

Be the first to comment on "मप्र दाल घोटाला: 3 नए जिलों में मिला भ्रष्टाचार"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!