मप्र : भोपाल में संघ की बैठक की तैयारियां पूरी

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 12 अक्टूबर से शुरू होने वाली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की तीन दिवसीय अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक की तैयारियां लगभग पूरी हो गई है। आयोजन स्थल को भव्य रूप दिया गया है। साथ ही बैठक कक्ष को गुरु गोविंद सिंह के नाम पर रखा गया है। संघ के कई प्रमुख पदाधिकारी भोपाल पहुंच चुके हैं। संघ की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, तीन दिवसीय बैठक का उद्घाटन गुरुवार को सुबह होगा और समापन 14 अक्टूबर होगा। इस बैठक में संघ के कार्यो की समीक्षा के साथ देश के समसामायिक विषयों पर भी चर्चा होगी। सरसंघ चालक मोहन भागवत के अलावा सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी, सहसरकार्यवाह सुरेश सोनी, डॉ. कृष्ण गोपाल, दत्तात्रेय होसबाले आयोजन स्थल शारदा विहार पहुंच चुके हैं।

संघ से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार, गुरु गोविंद सिंह की 350वीं जयंती होने के चलते बैठक कक्ष को उन्हीं के नाम पर रखा गया है। तीन दिवसीय बैठक शुरू होने से पहले कार्यकारी मंडल व क्षेत्र प्रचारकों की बैठकें हो चुकी हैं।

अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक स्थल पर एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इस प्रदर्शनी में पद्मभूषण कुशोक बकुल रिनपोछे के जीवन दर्शन को दिखाया जाएगा। रिनपोछे द्वारा जम्मू कश्मीर में शिक्षा के प्रचार-प्रसार और समाज सुधार के लिए किए गए कार्यो को इस प्रदर्शनी में दिखाया जाएगा।

मध्य भारत प्रांत के प्रचार प्रमुख दीपक शर्मा के मुताबिक, इस बैठक में देशभर के 11 क्षेत्रों और 42 प्रांतों से लगभग 300 प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। इस बैठक में संघ की कार्ययोजना पर विचार-विमर्श होगा और बीते छह माह में संघ के काम का कितना विस्तार हुआ है, इस संदर्भ में प्रांत के अधिकारी ब्यौरा देंगे।

Be the first to comment on "मप्र : भोपाल में संघ की बैठक की तैयारियां पूरी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!