मासूम ज़ोया को नि:शुल्क ओपन हार्ट सर्जरी से मिली ज़िन्दगी

भोपाल  मंदसौर के खानपुरा निवासी मोहम्मद शकील की बेटी जोया को जन्म से ही दिल में छेद की समस्या थी। वह बच्चों के साथ खेल भी नहीं पाती थी। मोहम्मद शकील के रंगाई के काम से इतनी आमदनी नहीं थी कि वह बच्ची की बीमारी पर 5 हजार रुपये महीने का खर्च उठा सके। ऐसे में एक दिन शकील को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बाल ह्रदय उपचार योजना की जानकारी मिली तो उसने तुरंत आवेदन दिया और जोया के इलाज के लिये एक लाख 50 हजार रुपये की राशि मंजूर हो गई। इस राशि से एक नवम्बर, 2017 को इंदौर के मेदांता अस्पताल में जोया की ओपन हॉर्ट सर्जरी हुई। 

आठ दिन तक आईसीयू में रहने के बाद जोया में आश्चर्यजनक सुखद बदलाव दिखने लगे। पूरे परिवार में जोश और खुशी की लहर दौड़ने लगी। अब जोया 2 साल 4 महीने की हो चुकी है और दूसरे बच्चों के साथ खेलती भी है। सामान्य बच्चों की तरह जोया को देखकर माता-पिता भी उसके उज्जवल भविष्य के ख्वाब बुनने लगे हैं।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गत 20 जनवरी को मन्दसौर जिले के दलौदा में हुए किसान सम्मेलन के दौरान जब जोया को गुड़िया दी तो वह बहुत खुश हुई। उसकी मुस्कुराहट देखकर उन्होंने उसे गोद में लिया और बातें भी की।

Be the first to comment on "मासूम ज़ोया को नि:शुल्क ओपन हार्ट सर्जरी से मिली ज़िन्दगी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!