मेहंदी के रंग से रंगें अपना करियर

भोपाल | मेहंदी लगे हाथ सिर्फ आपकी खूबसूरती में ही इजाफा नहीं करते अपितु मेहंदी आपकी आय का भी आकर्षक जरिया बन सकती है। जी हां, मेहंदी डिजाइनिंग को स्वरोजगार के रूप में भी अपना सकती हैं और ब्यूटी पार्लर में मेंहदी आर्टिस्ट के रूप में नौकरी भी कर सकती हैं। बस इसके लिए आपके अंदर कल्पनाशीलता एवं क्रिएटिविटी होनी चाहिए। अगर आपके अंदर ये दो गुण हैं तो तय है कि आप मेहंदी डिजाइनर आर्टिस्ट के रूप में नाम और पैसा दोनों कमा सकती हैं। भारत में मेहंदी रचाने का प्रचलन सैकड़ों वर्ष पुराना है।

 

द कशिश मेंहदी एजुकेशन ,टैनिंग सोशल वेलफेयर सोसायटी भोपाल की छात्रा फ़ेमिना इरफ़ान ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि

शादी-ब्याह जैसे खुशी के अवसरों पर महिलाएं एवं किशोरियां हाथों में मेहंदी रचाने को काफी तवज्जो देती हैं। शादी में तो दुल्हन के साथ दूल्हा भी हाथों पर मेहंदी रचाता है हालांकि वह महज औपचारिकता ही पूरी करता है। शादी में अगर बात मेहंदी रचाने की करें तो सारा फोकस दुल्हन पर रहता है। इसके बाद नंबर आता है उसकी नजदीकी सहेलियों का। किसी भी मेहंदी डिजाइनर आर्टिस्ट के लिए अपने हुनर का इस्तेमाल करने के पर्याप्त अवसर मौजूद रहते हैं इसलिये में मेहँदी डिजाइनिंग सीखकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हूं ” !
mehnioi
अगर देखा जाए तो श्रवण तीज, करवाचौथ जैसे त्यौहारों पर तो महिलाओं में मेहंदी रचवाने का जबरदस्त क्रेज रहता है। वक्त के साथ मेहंदी रचवाने के मामले में भी फैशन का बोलबाला हो गया है। अब वह जमाना गया जब हाथ के बीच में मेहंदी रखकर मुट्ठी बंद कर दी जाती थी या फिर कोई भी सगी-सहेली दुल्हन के हाथ पर एकाध फूल वगैरह का डिजाइन बना देती थी। अब जमाना है एक से बढ़कर एक डिजाइन बनाने का।mehndiiiहर डिजाइनर का प्रयास रहता है कि एक दूसरे से बढ़कर डिजाइन बनाया जाए। इस होड़ एवं महिलाओं की नए डिजाइनों के प्रति बढ़ती रुचि ने मेहंदी डिजाइनिंग के पेशे को पूरी तरह प्रोफैशनल रूप दे दिया है।मेहंदी डिजाइनिंग के इस प्रोफैशनल दौर में इस क्षेत्र में कैरियर बनाने की संभावनाएं भी बढ़ी हैं। यूं तो महिलाएं-पुरुष मेहंदी डिजाइनर आर्टिस्ट से भी मेहंदी रचवाने में कोई दिक्कत महसूस नहीं करतीं लेकिन जहां पर महिला डिजाइनर मौजूद हों वहां पर महिला डिजाइनर को ही प्राथमिकता दी जाती है।

mehnddiii

इसकी कई वजहें हैं। पहली वजह तो यही है कि मेहंदी डिजाइन करवाने के लिए घंटों तक एक ही जगह बैठना पड़ता है। किसी अजनबी पुरुष के साथ घंटों तक बैठने में महिलाएं खुद को असहज महसूस करती हैं। मेहंदी रचाते समय आर्टिस्ट को भिन्न-भिन्न कोणों से हाथ को पकड़े रहना पड़ता है इसमें भी महिलाओं को परेशानी होती है। इसी वजह से महिलाएं पुरुष डिजाइनर की बजाय महिला डिजाइनर से मेहंदी लगवाना पसंद करती हैं।

भोपाल में 21 अगस्त  2016 को मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता

द कशिश मेंहदी एजुकेशन ,टैनिंग सोशल वेलफेयर सोसायटी 21 अगस्त  2016  को दोपहर 12 :00  बजे स्थान गाँधी भवन पोलीटेकनिक चौराहा भोपाल पर  मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता आयोजित  की  जाएगी।   प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को कला के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा निखारने के लिए हर समय तैयार रहने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

फॉर्म मिलने यहाँ से प्राप्त किए जा सकते है !

 

डॉ एम् एम् खान ,  66 , तर्जुमे वाली मस्जिद इब्राहिमपुरा भोपाल मध्य प्रदेश

संपर्क :07489892538,7489237993

62 /ए  सिविल लाइन , शिमला हिल्स अंगीठी रेस्टोरेंट के सामने  भोपाल मध्य प्रदेश

संपर्क  :- 08871592930 , 7354819261

 

रंभा नगर , 10 बैरसिया रोड , भोपाल मध्य प्रदेश

संपर्क  :09302908621 , 8305565519

 

56, रेजीमेन्ट रोड बिंदास गिफ्ट एंड जनरल स्टोर (मिलेट्री  रोड ) , शाहजहानाबाद , भोपाल मध्य प्रदेश

संपर्क  0993168266

सना बैंगल्स स्टोर ,06 ,  मदीना मार्किट लखेरापुरा , भोपाल मध्य प्रदेश

 

फार्म मिलने की दिनाँक : 10 अगस्त 2016 से 18 अगस्त 2016 तक

 

फॉर्म जमा करने की दिनाँक : 16 अगस्त 2016

से 19 अगस्त 2016

समय दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक

mehdni



Be the first to comment on "मेहंदी के रंग से रंगें अपना करियर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!