मैंने सऊदी अरबिया, दुबई, अबुधाबी, ओमान और बहरीन को देखा है पर दिखावा कहीं नही देखा!

मोहम्मद याहया सैफ़ी//Mohammed Yahya Saifi

गल्फ के सभी मुल्कों मे बेहतरीन टेक्नोलॉजी से बने आला किस्म के सुपर एक्सप्रेस वे बने हुवे हैं सऊदी अरब की राजधानी रियाद से मक्का तक़रीबन 950 किलोमीटर है ओर 950 किलोमीटर का सफ़र कार से ख़ुद मैंने 7:30 घंटे मे तय किया है एक बार कई बार । और इलावा भी पोस्ट पढ़ने वालों मे वहुत से लोग वहां के रास्तों से वाकिफ़ होंगे ।।

आज से तक़रीबन 25 साल पहले वहां पर सौ सौ किलोमीटर पेट्रोल पंप भी कई जगह नही थे लेकिन पुलिस की पेट्रोलिंग गाड़ी 24 घंटे अपनी ड्यूटी पर रहती थी और आज तो वहां के हालात ही कुछ और हैं वो मुल्क हमसे टेक्नोलॉजी और तरक़्क़ी मे भी कई गुना ज्यादा आगे हैं अगर डेटा देखेंगे तो तालीमी मैदान मे भी वो हमसे पीछे नही हैं ।

वहां की सरकार अपने नागरिकों को हर मुमकिन सहुलियात फ़राहम करती हैं लूटती कम हैं और अपने नागरिकों पर लुटाती ज़्यादा हैं सहुलियात ऐसी के मान लीजिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस रियाद से बना है और अचानक किसी दूर शहर मे लाइसेंस की मियाद ख़त्म हो गयी है अब वहां ये नही कहा जाता के आप रियाध ही जाइये वहीं से रिन्यू होगा । बल्कि आप अपना मेडिकल कराइये और वहां के ट्रैफिक महकमे मे जमा कर दीजिए उसी दिन आपको आपका लाइसेंस रिन्यू होकर मिल जाएगा । ऐसा वहां का निज़ाम है ।

कोई दिखावा नही कोई रिश्वत नही कोई ना नुकर नही । क्योंकि सहुलियात देना सरकार की जिम्मेवारी होती है ।

अब हमारे यहां के निजाम देखिये की माशा अल्लाह देश का वज़ीर ए आज़म सड़क बनाने के बाद इतना उत्साहित है कि मानो कोई नया कारनामा अंजाम दे दिया है खुली जीप मे रोड शो और दिखावा ऐसा के जहाँ के सभी फ़ैशन वाले फैल ।।।।अच्छे अच्छे एक्टर फ़ैल ।।

ऐसा दिखावा या ढिंढोरा किस लिए । जबकि ये आपकी ज़िम्मेदारी है लोगों ने आपको अपना रहबर चुना है आपसे पहले भी यमुना एक्सप्रेस वे और आगरा लखनव एक्सप्रैस बनाये गए हैं उन लोगों ने कभी न ऐसा दिखावा किया और न ऐसी ड्रामेबाज़ी ।। आपकी अच्छी नीतियों की तारीफ़ भी हम करते हैं मगर ऐसी हरकतों के लिए तंज़ भी ज़रूरी है

आप प्रधान सेवक हैं जैसा कि आप कहते हैं लेकिन प्रधान सेवक का ऐसा दिखावा दुनिया के किसी मुल्क मे हमने नही नही देखा । कई मुल्क हमने भी देखे वहाँ न किसी VIP के लिए रास्ते बंद होते हैं और न वहां के प्रधान सेवक ऐसा नगाड़ा बजाते हैं ।

पेट्रोल डीजल पर टैक्स के बहाने आप लाखों करोड़ों रुपये जनता से लूट रहे हैं गाड़ियों से रोड टैक्स म बहाने लाखों करोड़ लूट रहे हैं कहीं टोल के नाम पर तो कहीं स्टेट टैक्स के नाम पर । अब इतनी लूट के बाद भी आप सहुलियात ना फ़राहम करें और करें तो उसकाढिंढोरा ऐसा बजाएं जैसे के आपने अपनी जेब से कर दिया हो तो इससे ज़्यादा बदनसीबी देश की जनता की हो नही सकती ।।

अजब रस्म है चारागारों की महफ़िल मे
ज़ख़्म लगाकर नमक से मसाज करते हैं

मोहम्मद याहया सैफ़ी
सवतंत्र कलमकार

Be the first to comment on "मैंने सऊदी अरबिया, दुबई, अबुधाबी, ओमान और बहरीन को देखा है पर दिखावा कहीं नही देखा!"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!