मोबाइल ग्राहकों को वाई-फाई से कॉल करने की सुविधा जल्द

नई दिल्ली। मोबाइल ग्राहकों जल्द ही ऐसी सुविधा मिलने वाली है जिससे उनकी बहुत सी परेशानियों का समाधान हो जाएगा। जल्द ही ग्राहक वाईफाई के माध्यम से भी कॉल कर पाएंगे। किसी मोबाइल या लैंडलाइन पर वाई-फाई के जरिए कॉल कर सकेंगे। बता दें कि अगर मोबाइल में नेटवर्क नहीं है और वह वाईफाई की रैंज में है तो वह अपने मोबाइल से किसी भी मोबाइल और लैंड लाइन पर वाई-फाई के जरिए कॉल कर पाएगा। टेलीकॉम कमीशन ने इंटरनेट टेलीफोनी को मंजूरी दे दी है। हालांकि इस कदम का विरोध पुरानी टेलीकॉम कंपनियां कर रही हैं। ट्राई ने अपने सुझावों में कहा है कि मौजूदा लाइसेंसिंग ढांचे में इंटरनेट टेलीफोनी की सुविधा दी जा सकती है। कालिंग करना होगा सस्ता रेगुलेटर के मुताबिक इंटरनेट कॉलिंग, वॉयस कॉलिंग का सस्ता और उपयोगी विकल्प है। इससे अंदरूनी जगह जहां खराब नेटवर्क रहता है वहां से कॉल करने में आसानी होगी। पुरानी टेलीकॉम कंपनियां और उनका संगठन सीओएआई इसका विरोध कर चुका है। इस सेवा का उपयोग करने के लिए यूजर को मोबाइल एप का उपयोग करना होगा।

ये एप टेलीकॉम कंपनियां उपलब्ध करवाएंगी। इस एप के जरिए वाई-फाई नेटवर्क पर आप किसी को भी कॉल कर सकेंगे। रिलायंस पहले नंबर पर रिलायंस जियो ऐसी सेवा देने की दौड़ में पहले नंबर पर है। ट्राई के एक अधिकारी ने इंटरनेट टेलीफोनी समझाते हुए कहा कि एयरटेल का ग्राहक एमटीएनएल या बीएसएनएल का वाई-फाई कॉल के लिए उपयोग कर सकेगा।

अभी कोई नियम नहीं है। अब इंटरनेट टेलीफोनी कंपनी ऐसी सुविधा एप के जरिए दे सकेगी। इस एप को डाउनलोड कर ग्राहक जब उसकी मर्जी होगी तब उपयोग कर सकेगा। इसके लिए मोबाइल नंबर भी बदलने की जरूरत नहीं है।

इससें जहां टेलीकॉम ग्राहकों को सुविधा मिलेगी, वहीं घाटे में चल रही टेलीकॉम कंपनियों को दिक्कत हो सकती है।

 

Be the first to comment on "मोबाइल ग्राहकों को वाई-फाई से कॉल करने की सुविधा जल्द"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!