यह है देश की पहली E-Bike, जानिए फीचर्स

तमिलनाडू बेस्ड कंपनी मिलटेक्स इंजीनियर्स ने एक इलेक्ट्रिक साइकिल कम ई-बाइक पेश की है। इस साइकिल का नाम है स्पेरो, जो देश की पहली ई-साइकिल है। इस साइकिल को ई-बाइक का दर्जा दिया जा रहा है। लाॅन्चिंग अगस्त महीने के तीसरे सप्ताह में हो सकती है।

स्पेरो वैसे तो एक ई-साइकिल है लेकिन इसमें सामान्य साइकिल की तरह पैडल भी दिए गए हैं। पैडल, टायर, मडगार्ड व चैन सहित अन्य पार्ट भी वैसे ही हैं। यह पूरी तरह ई-बाइक तो नहीं कही जा सकती, लेकिन इसके यूनीक फीचर्स इसे ई-बाइक का दर्जा ही देते हैं। देश में अपनी तरह की यह पहली ई-साइकिल कम ई-बाइक है।

बाइक की तरह ही इस ई-साइकिल में क्रूज़ कंट्रोल फीचर दिया गया है। 5-स्पीड गियरबाॅक्स भी यहां देखने को मिलेंगे। इसके हैंडलबार पर एक डिजिटल शिफ्टर दिया गया है जिसमें सभी कंट्रोल व इंडिकेटर्स शिफ्ट के अलावा पासवर्ड प्रोटेक्टर, बैटरी चार्ज इंडिकेटर, टेम्प्रेचर, ट्रिप मीटर व पुश असिस्ट आदि की जानकारी देखी जा सकती है। 

स्पेरो में 48V लिआॅन बैटरी लगी है। साधारण इलेक्ट्रिक साॅकेट से अगर इसे चार्ज किया जाए तो यह 6 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है। इसके अलावा, पैडल से साइकिल चलाने पर भी इसकी बैटरी को चार्ज किया जा सकता है। यह ई-बाइक 25 किमी की रफ्तार तक पहुंचने में 10 सैकेंड लेती है। इसे चलाने के लिए किसी भी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी।

इसके टायर्स खास तौर पर कोरियो से इंपोर्ट हुए हैं, जबकि फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक व स्पीड सेंसर्स भी यहां देखने को मिलेंगे। इसे e30, e60 और e100 सहित 3 वेरिएंट में पेश किया जाएगा। वेरिएंट की अनुसार एक चार्ज में यह साइकिल क्रमशः 30, 60 व 100 किमी का सफर तय करने में सक्शम है। ब्लैक, ब्लू व आॅरेंज सहित 3 कलर स्कीम में उपलब्ध होगी। पहले फेस में इसकी केवल 65 ई-बाइक ही डिलीवर होगी। बाकी अगले फेस में उपलब्ध कराई जाएंगी। शुरूआती कीमत 29,900 रूपए से रखी गई है। टाॅप वेरिएंट की कीमत 50,900 रूपए तक जाएगी।

Be the first to comment on "यह है देश की पहली E-Bike, जानिए फीचर्स"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!