राजधानी का पार्क बना अवैध पार्किंग का अड्डा। पार्क के मैदान में शराबी कर रहे है मौज !

पत्रकार एस आमिर ख़ान की रिपोर्ट
भोपाल : शहर के दिलकुशा बाग़ पर मौजूद लाल राजपत कॉलोनी में मौजूद एक मात्र बच्चो के खेलने के लिए पार्क है ! जिस में कॉलोनी के बच्चे और बुड्ढे पार्क में टहलने व खेलने अक्सर आते थे ! लेकिन बीते कुछ वर्षो से पार्क में  स्कूल ,महाविद्यालय और निजी वाहनों की पार्किंग का अड्डा बन गया है !   जिस से पार्क अब अवैध पार्किंग का अड्डा बन के रह गया है ! कुछ समय तक यहाँ बच्चे फुटबाल , क्रिकेट आदि खेल खेलते थे !लेकिन  वर्त्तमान में  खेल खेलना तो दूर चलने फिर ने तक के लिए रास्ता नहीं  बचा  है !
ada
ade
चुनाव के समय मध्य प्रदेश  के राज्य मंत्री  श्री विश्वास सारंग  पार्क को दुरसत करने की बात कही थी ! जो के आजतक सही साबित नहीं हो सकी  है ! दिलकुशा बाग़ के लोगो की अगर माने तो क्षेत्र के वर्तमान   वार्ड नंबर 41 की  पार्षद श्रीमति फेमिदा  अकबर  ख़ान को इस बारे में जानकारी है लेकिन वो कोई ठोस कदम उठाना तो दूर वाहन मालिकों से बात नहीं करना उचित समझ रही है ! 
ada
 
मैदान बना शराबियों का अड्डा
 
शराब के दर्जनों पव्वे, अद्धे व बोतलें यहां-वहां बिखरे नजर आते हैं। इससे यहां सुबह की सैर व खेलने के लिए पहुंचने वाले लोगों व खिलाडियों को खासी परेशानी हो रही है। कई बार तो शराबी खाली बोतलों को तोड़ देते हैं, इससे मैदान के कांच फैल जाते हैं। मैदान के सामने सघन रिहायशी क्षेत्र है। यहां रहने वाले लोग रात को शराबियों के डर से घरों से बाहर निकलने में हिचकने लगे हैं। 
aderre
adeew
नहीं कोई रोक-टोक
देर शाम को यह मैदान अंधेरे की आगोश में डूब जाता है। प्रशासन और न ही नगर परिषद की ओर से खेल मैदान के सहारे रात्रिकालीन प्रकाश की व्यवस्था की जा रही। इससे शराबी बेखौफ रहते हैं। इस मैदान पर रात्रिकालीन पुलिस गश्त टोली की निगाह भी पड़ती।
adee
 
इन दिनों अधिक जमावड़ा
शहर से सटा लेकिन एकांत में होने से यह खेल मैदान शराबियों के लिए सुरक्षित ठिकाना रहता है !
इधर ही रखते हैं नजर
  चौकीदारों की निगाह चूकने पर स्मैकची  से लोहे के सामान आदि ले उड़ते हैं। 
adeew
टोकने पर उलझते हैं
दिलकुशा बाग़ के रहने वाले श्री रफ़ीक मियां  का कहना है कि शाम को इस मैदान में बड़ी संख्या में बच्चे क्रिकेट, फुटबॉल व वालीबॉल खेलते हैं। कई बार तो खिलाड़ी जब शराब की महफिल जमाने वालों को टोकते हैं तो वे उलझ पड़ते हैं। पुलिस द्वारा रात को मैदान का औचक निरीक्षण कर शराबियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने से ही यहां जमने वाली शराबियों की महफिलों पर रोक लग सकती है।
कई बार तोड़ी चारदीवारी
 प्रशासन ने मैदान की सुरक्षा के लिए कई वर्ष पूर्व चारदीवारी का निर्माण कराया था, लेकिन असामाजिक तत्वों ने इसे कई बार तोड़ दिया। अब  प्रशासन ने इस दीवार की सुध लेना ही बंद कर दिया। इससे क्षतिग्रस्त हिस्से की लम्बाई बढ़ती जा रही है।
adeew
ada
पत्रकार एस आमिर ख़ान की रिपोर्ट 

Be the first to comment on "राजधानी का पार्क बना अवैध पार्किंग का अड्डा। पार्क के मैदान में शराबी कर रहे है मौज !"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!