राजस्थान: दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी

जयपुर। राजस्थान में मानसून के लगातार दूसरे दिन भी सक्रिय रहने से समूचे प्रदेश में कहीं झमाझम तो कहीं रिमझिम बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले चार दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा और अधिकांश जगहों पर बादलों की आवाजाही बनी रहेगी । इस दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्से में अनेक स्थानों एवं पश्चिमी भाग में कुछ जगहों पर मेघ गर्जना के साथ बरसात होने की संभावना हैं।

राजधानी जयपुर में आज सवेरे से ही घने काले बादल छाये हुये थे और पूर्वान्ह ग्यारह बजे से लगातार बारिश का दौर जारी है। इस दौरान कहीं कहीं तेज एवं कहीं मघ्यम गति से बारिश होने से सडकों पर पानी फैल गया। बारिश के कारण प्रदेश के कई इलाको में नदी नालों में पानी की आवक भी शुरू हो गयी है।

प्रदेश के अजमेर , टोंक , कोटा , बूंदी झालावाड , सहित कई स्थानों पर तेज और हल्की बारिश होने के समाचार मिल रहे है। कोटा जिले के इटावा के मोरपा गाव के समीप नाले पर बनी सडक के बह जाने के कारण इस गांव का संपर्क टूट गया है। बूंदी में लगातार हो रही बारिश के कारण नवल सागर ओवरफ्लो हो गया है।

प्रदेश के टोंक जिले में बारिश के कारण गलियों में भरे पानी और तेज बहाव के कारण एक मोटर साइकिल के बह जाने के समाचार मिले है। अजमेर में साढे बारह फीट क्षमता के आनासागर बांघ में भी पानी की आवक लगातार बनी हुयी है जिसके कारण वह छलकने के कगार पर पहुंच गया है।जिला प्रशासन ने बांध में पानी के आवक को देखते हुये उसके तीन गेट खोलने के निर्देश दिये है।

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण पर्यटन स्थलों पर भी लोगों की आवाजाही बढ़ गयी है। राजधानी जयपुर में आज शनिवार का अवकाश होने के कारण नाहरगढ़ , आमेर , रामगढ़ आदि पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की आवाजाही बढ़ गयी। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में प्रदेश के टोडा रायसिंह में सर्वाधिक 19 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गयी।इसी तरह बारां , हिण्डोली , गंगापुर एवं भरतपुर में 13़़ 13 , करौली ,कुम्हेर, धोलपुर , बैर , पीपलू , उनियारा टौंक शाहपुरा में दस दस तथा निवाई में नौ सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गयी ।

प्रदेश में दो दिनों से लगातार जारी बारिश से कई छोटे बडे बांध छलक चुके है जबकि अधिकांश बांधों में पानी की आवक से जलस्तर में बढोतरी हुई है। उदयपुर-राजसमंद सीमा पर स्थित 32 फीट भराव क्षमता वाला बाघेरी का नाका बांध लबालब भर गया है तथा कभी भी छलक सकता हैं।संभाग का सबसे बड़ा बांसवाडा जिले में स्थित 280.75 मीटर भराव क्षमता वाले माही बजाज सागर बांध का जल स्तर 269.65 मीटर , कडाणा बांध का जलस्तर 118.67 मीटर तक पहुंच गया हैं।

Be the first to comment on "राजस्थान: दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!