राज्य सेवा प्रारम्भिक परीक्षा रविवार को, सभी तैयारियॉ पूर्ण

भोपाल। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंक्षिक परीक्षा-2017 का आयोजन रविवार, 12 फरवरी को होगा। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा की सभी केन्द्रों पर तैयारियॉ पूर्ण कर ली गई हैं। सभी परीक्षा केन्द्र प्रभारियों को परीक्षा के बेहतर संचालन के साथ ही पारदर्शिता एवं सुरक्षा संबंधी सभी आवश्यक निर्देश जारी कर दिये गये हैं। परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था रहेगी। परीक्षा केन्द्रों की जॉच के लिये तीन उडऩ दस्ते तैनात किये गये हैं। इसके अतिरिक्त दस टीमें भी नियुक्त की गई हैं जो निरंतर मॉनिटरिंग करेगी।

रविवार 12 फरवरी को राज्य सेवा प्रारम्भिक परीक्षा 2017 में विभिन्न प्रविष्टियों ओ.एम.आर.सीट पर अंकित करने के लिये परीक्षार्थी काले (ब्लैक) डाट पेन का ही उपयोग कर सकेगे। परीक्षा को दृष्टिगत रखते हुए मध्यप्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक डिवाईस के उपयोग को रोकने के लिये परीक्षा कक्ष में मोबाईल, केलकुलेटर इत्यादि के अतिरिक्त भी अन्य सम्भावित बिन्दुओं को देखते हुए जुते, मौजे पहन कर आने पर रोक लगाई गई है। परीक्षार्थी चप्पल या सेंडील पहन कर आ सकते है। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने पूर्ण पारदर्शिता के साथ ही परीक्षार्थियों से परीक्षा कक्ष के बाहर प्राप्त सामग्री की सुरक्षा की दृष्टि से विस्तृत निर्देश जारी किये है। परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों से प्रवेष पूर्व सामग्री को सुरक्षित रखने के लिये पृथक से कर्मचारियों को भी नियुक्ति करने के निर्देश दिये गये है।

मोबाईल, केलकुलेटर, धूप के चश्मे और पर्स भी होगे वर्जित

आयोग ने परीथार्थियों द्वारा अपने कपड़ो, कपलिंक, धूप के चश्मे, जुते, मौजे, हाथ के बेल्ट, हाथ में बंधे बंधन इत्यादि में नाना प्रकार के इलेक्ट्रानिक डिवाईस के प्रयोग होने की आशंंका के मद्देनजर निर्देश जारी किये है कि उपरोक्त वस्तुऐं परीक्षा कक्ष में वर्जित रहेगी। परीक्षार्थी चप्पल और सेंडिल पहन कर ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश कर सकेगे। इसके अतिरिक्त विभिन्न एसेसरिज जैसे बालों में बाधने का क्लचर, बकल, घड़ी, हाथ में पहने जाने वाले किसी भी प्रकार के बैण्ड, कमर में पहन जाने वाले बेल्ट, धूप में पहने जाने वाले चश्मे, पर्स, वालेट, टोपी वर्जित रहेगी। परीक्षार्थियों को मोबाईल, केलकुलेटर इत्यादि इलेक्ट्रानिक वस्तुत एवं वर्जित वस्तुऐं लेकर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं है। परीक्षार्थियों के साथ ही वीक्षकों के लिये भी परीक्षा केन्द्र में मोबाईल ले जाना आयोग द्वारा वर्जित करते हुए उन्हें सुरक्षित रखने के लिये पृथक से प्रबंध करने के निर्देश दिये गये है।

सुक्ष्मतापूर्वक होगी जॉच

सिर, नाक, कान, गला, हाथ, पैर, कमर आदि में पहनने वाले सभी प्रकार के आभूषण तथा हाथ में बंधे धागे, कलवा, रक्षा सुत्र आदि का सुक्ष्मता से परीक्षण कर वीक्षकों द्वारा परीक्षार्थी के कक्ष में जाने के पूर्व गहन तलाशी ली जायेगी।

कर्मचारियों की ड्युटी लगाने के निर्देश

परीक्षा केन्द्र में प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों से प्राप्त सामग्री को सुरक्षित रखने के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश लोक सेवा आयोग द्वारा दिये गये है। परीक्षा केन्द्र पर पूर्व से ही टोकन बनाकर रखने के निर्देष भी आयोग द्वारा दिये गये है। जिससे सामान सुरक्षित रखने का कार्य तीव्रगति से व सुविधापूर्वक तरीके से हो सकें। इसके लिये पृथक से कर्मचारियों की ड्युटी लगाने के भी निर्देश आयोग द्वारा दिये गये है।

नाम होने पर भी परीक्षार्थी दे सकेगे परीक्षा

मध्यप्रदेेश लोक सेवा आयोग ने निर्देश दिये हैं कि ऐसे परीक्षार्थी जिनके पास प्रवेश पत्र नहीं हैं किन्तु परीक्षा केन्द्रों पर भेजी गई रोल लिस्ट में उनका नाम हैं तो उन्हें निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर प्रवेश दिया जा सकेगा। इसके लिये परीक्षार्थी के मूल फोटो परिचय पत्र की जॉच की जायेगी। आवेदन पत्र लेकर उपस्थिति सूची में उपलब्ध फोटो एवं हस्ताक्षर से मिलान किया जायेगा, निर्धारित प्रपत्र क्रमंाक 6 की पूर्ति कराई जायेगी और द्वितीय प्रवेश पत्र बनाया जाकर परीक्षा में शामिल किया जायेगा। इसकी सूचना पृथक से परीक्षा नियंत्रक को भेजी जायेगी।

Be the first to comment on "राज्य सेवा प्रारम्भिक परीक्षा रविवार को, सभी तैयारियॉ पूर्ण"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!