रियो में खेला जा रहा नग्न ओलम्पिक

रियो डी जनेरियो ! ब्राजील में चल रहे 31वें ओलम्पिक खेलों की मेजबानी कर रहे रियो डी जनेरियो में आपको इन खेलों का आदिम रूप भी देखने को मिलेगा और आपको प्रतीत होगा कि खुद ग्रीस से ओलम्पिक खेलों के जनक रियो में उतर आए हों। रियो डी जनेरियो के समुद्रतट ‘अब्रीको बीच’ पर रियो ओलम्पिक के साथ-साथ नग्नवादियों का समूह ‘नग्न ओलम्पिक’ के नाम से खेलों का आयोजन कर रहा है और उसमें हिस्सा ले रहा है।
यह समुद्रतट रियो का एकमात्र ऐसा समुद्रतट है जहां पूर्णत: नग्न होने की इजाजत है और नग्नवादियों का समूह ओलम्पिक खेलों के जनक ग्रीसवासियों को श्रद्धांजलि व्यक्त करने और नग्नवाद का प्रचार करने के लिए समुद्रतट पर विभिन्न खेलों का आयोजन कर रहे हैं।

riooo

इस ‘नग्न ओलम्पिक’ में फुटबाल, बीच वॉलिबॉल, तैराकी, फर्राटा दौड़, पैदल चाल के अलावा रस्साकशी, सर्फि ग और पेटेका खेलों को शामिल किया गया है। पेटेका बैडमिंटन की तरह ब्राजील का स्थानीय खेल है, जिसमें विशेष तरह के शटलकॉक को हाथ से खेलते हैं।
आयोजकों ने इस ‘नग्न ओलम्पिक’ को बिल्कुल नया विचार बताया है और ओलम्पिक के जनक ग्रीस को श्रद्धांजलि देने का उदारवादी तरीका कहा।
उल्लेखनीय है कि प्राचीनकाल में ग्रीस में खिलाड़ी पूरी तरह नग्न अवस्था में खेलते थे ताकि वे अपने शारीरिक सौष्ठव का प्रदर्शन कर सकें और सभी देवताओं के देवता ‘ज्यूस’ के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित कर सकें।
चांदी का एक तमगा हुआ सोने से महंगा
पोलैंड के एथलीट पियोत्र मालाचोव्स्की के रियो ओलम्पिक में जीते रजत पदक की कीमत इस समय सोने से भी अधिक लगाई गई है। वास्तव में पियोत्र ने एक तीन साल के बच्चे की जान बचाने के लिए अपना रजत पदक नीलामी के लिए रखा है।
मौजूदा विश्व चैम्पियन पियोत्र आंखों के कैंसर से जूझ रहे पोलैंड के एक तीन साल के बच्चे ओलेक जिमांस्की के इलाज के लिए धनराशि इकट्ठा कर रहे हैं और उन्होंने इसीलिए अपना रजत पदक नीलामी पर रखा है।
पियोत्र ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है, “रियो में मैं स्वर्ण पदक हासिल करने के लिए खेला था। लेकिन मैं अब सभी से अपील करता हूं कि आइए मिलकर उस चीज के लिए लड़ें जिसकी कीमत सोने से भी ज्यादा है। इस खूबसूरत बच्चे के स्वास्थ्य के लिए। आप सभी का इस नीलामी में स्वागत है।”
उन्होंने आगे लिखा है, “मैं सभी को इस नीलामी में आमंत्रित करता हूं। अगर आप इसमें मेरी मदद करते हैं तो मेरा यह चांदी का तमगा ओलेक के लिए सोने से भी कीमती साबित होगा।”
पैंट में मल करने के बाद भी पूरी की रेस
ओलम्पिक खेल वास्तव में सिर्फ पदक जीतने के लिए नहीं होते, बल्कि इसका मकसद लोगों में आखिरी दम तक लड़ने की भावना पैदा करना और खेलभावना विकसित करना है। कुछ इसी तरह का कारनामा फ्रांसीसी चैम्पियन पैदल चाल एथलीट योहान डिनिज ने दिखाई, जबकि पेट की खराबी के बावजूद उन्होंने रेस पूरी की।
पुरुषों की 50 किलोमीटर पैदल चाल स्पर्धा में हिस्सा ले रहे विश्व रिकॉर्डधारी डिनिज पेट की खराबी के चलते गिर पड़े, हालांकि थोड़े आराम के बाद उन्होंने दोबारा रेस शुरू की और इसे पूरा भी किया।
डिनिज रेस पूरी करने के काफी नजदीक पहुंच चुके थे, तभी उन्हें पैंट में ही पाखाना हो गया, लेकिन डिनिज ने स्पांज से पाखाना पोछा और फिर से रेस के लिए चल पड़े।
सोशल मीडिया पर जहां कुछ लोगों ने डिनिज की इस अवस्था पर उनका मजाक उड़ाया, वहीं अनेकों ने ऐसी शर्मनाक स्थिति के बावजूद रेस पूरी करने के लिए उनकी प्रशंसा भी की।
एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने लिखा, “डिनिज का मजाक उड़ाने और पाखाना होने पर चुटकुले गढ़ने की बजाय हमें बीमार होने के बावजूद रेस पूरी करने के लिए उनकी तारीफ करनी चाहिए।”

Be the first to comment on "रियो में खेला जा रहा नग्न ओलम्पिक"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!