रीवा हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की मंजूरी देने का आग्रह

जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से मुलाकात की 

भोपाल :

जनसंपर्क, ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने केन्द्रीय संस्कृति, पर्यटन तथा नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री महेश शर्मा से आज नई दिल्ली में भेंट की। श्री शुक्ल ने रीवा हवाई पट्टी को क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना में एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की मंजूरी देने का आग्रह किया। श्री शुक्ल ने एयरपोर्ट संबंधी स्वीकृति भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को प्रदान करने का भी अनुरोध किया।

श्री शुक्ल ने केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री शर्मा को बताया कि विन्ध्य क्षेत्र में नियमित एयर कनेक्टीविटी की नितांत आवश्यकता है। पूर्व में भी भारत सरकार द्वारा वर्ष 2013 में रीवा हवाई पट्टी को कम लागत के एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए देश के 50 एयरपोर्ट में चुना गया है। राज्य सरकार द्वारा पूर्व-उपादेयता (pre-feasibility study), भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा करवाई गई है। रिपोर्ट के अनुसार रीवा हवाई पट्टी को कामर्शियल एयरपोर्ट के रूप में उपयुक्त पाया गया है। जनसंपर्क मंत्री ने केन्द्रीय राज्य मंत्री से कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा तथा विन्ध्य क्षेत्र के विकास को देखते हुए रीवा हवाई पट्टी को जल्‍दी एयरपोर्ट बनाने की मंजूरी दी जाए।

जनसंपर्क मंत्री ने केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री को बताया कि रीवा हवाई पट्टी मध्यप्रदेश शासन द्वारा संधारित की जा रही है। इसमें छोटे नॉन-शेडयूल एयरक्राफ्ट (non-schedule aircraft) तथा राज्य पर्यटन द्वारा संचालित एयरक्राफ्ट का प्रचालन हो रहा है। रीवा क्षेत्र का लगातार विकास हो रहा है। इस क्षेत्र में हाल ही में अनेक उद्योग, कृषि आधारित उद्योग तथा पर्यटन स्थल भी विकसित हो रहे हैं। ऐसे में रीवा हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की स्वीकृति प्रदान किया जाना जरूरी है।

Be the first to comment on "रीवा हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की मंजूरी देने का आग्रह"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!