रेल सुविधाओं का विस्तार विकास के लिए अहम् – मुख्यमंत्री श्री चौहान

हृदय प्रदेश में निवेश से समग्र देश को मिलेगा फायदा – केन्द्रीय रेल मंत्री
जबलपुर में रेल सुविधाओं का लोकार्पण और शिलान्यास
 

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रेल सुविधाओं का विस्तार विकास की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। यह प्रसन्नता का विषय है कि रेल मंत्री ने प्रदेश में रेल सुविधाओं के विकास के प्रति सदैव सकारात्मक रूख प्रदर्शित किया है। केन्द्रीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा कि देश का हृदय प्रदेश कहे जाने वाले मध्यप्रदेश में रेल सेवाओं के विस्तार पर किए जाने वाले निवेश से पूरे देश को लाभ प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

raill

मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं रेल मंत्री श्री प्रभु आज जबलपुर में न्यू ब्रॉडगेज सेक्शन एवं जबलपुर-सुकरी मंगला ट्रेन सर्विस का शुभारंभ, मदनमहल टर्मिनस का शिलान्यास, जबलपुर स्टेशन पर वाई फाई सुविधा, मल्टी फंक्शनल काम्पलेक्स तथा ऑटोमेटिक वाटर वेडिंग मशीन का शुभारंभ कर रहे थे।

raaee

rail

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रेल मंत्री श्री प्रभु के प्रयासों से भारतीय रेल की दशा और दिशा में उल्लेखनीय बदलाव आया है। रेलवे को न केवल विस्तार दिया गया है वरन् यात्रियों की सुविधाएँ बढ़ाने की दिशा में भी महत्वपूर्ण कोशिशें की गई हैं। स्टेशनों को स्वच्छ और आदर्श बनाने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जनता को सौंपी जा रही सौगातें नि:संदेह काफी लाभदायक साबित होंगी। मदन महल टर्मिनस तथा नई ब्रॉडगेज लाइन का शुभारंभ आम जनता के लिए अत्यन्त उपयोगी होगा। श्री चौहान ने कहा कि इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में रक्षा क्षेत्र के निवेश प्रस्ताव जबलपुर जायेंगे।

raikkk

जबलपुर में निवेश को बढ़ावा देने के लिए अलग से रोड शो किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के रूप में सँवरने वाला सबसे पहला शहर जबलपुर है। उन्होंने आम नागरिकों से अपील की कि वे जबलपुर को स्वच्छ बनाने और आगे बढ़ाने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों में योगदान देने आगे आएँ।

rafe

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि जबलपुर की जनता की अहम् माँगों को पूरा करने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाए जाये। उन्होंने कहा कि वर्ष 2009 से वर्ष 2014 के दौरान प्रावधानित राशि में बड़ा इजाफा किया गया है। निर्णय प्रक्रिया में सुधार करते हुए राज्यों को भी इस प्रक्रिया में शामिल करने की पहल की गई है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान को फारवर्ड लुकिंग मुख्यमंत्री बताया। श्री प्रभु ने कहा कि श्री चौहान की प्रगतिशील सोच का ही यह परिणाम है कि मध्यप्रदेश ने देश में ही नहीं वरन विश्व में कृषि के क्षेत्र में अग्रणी विकास दर हासिल की है।

raaill

श्री प्रभु ने कहा कि स्वच्छ भारत की तरह स्वच्छ रेल का नारा अंगीकार किया गया है। बीते एक वर्ष में 15 हजार 442 बायो-टॉयलेट लगाए गए हैं। कम्बलों की स्वच्छता के लिए मैकेनाइज्ड लाण्ड्री की भी योजना है। रेलवे इन प्रयासों में सहयोग के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। रेल मंत्री ने जोन में चल रहे विद्युतीकरण के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बीते दो वर्ष में रेलों में सफर करने वाले आम लोगों को बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध करवाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। श्री प्रभु ने कहा कि स्मार्ट सिटी के क्षेत्र के सभी स्टेशनों के विकास के लिए पहल की जाएगी। इस सिलसिले में विकसित करने के लिए जिस पहले स्टेशन का चयन किया गया है, वह भोपाल का हबीबगंज स्टेशन है।

raillo

केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि महाकौशल क्षेत्र के अनेक रेल मार्ग जनता के लिए बेहद उपयोगी हैं। उन्होंने कहा कि रेल मंत्री श्री प्रभु का रूख सकारात्मक है और उनके द्वारा रेल परियोजनाओं के सम्बन्ध में किए जा रहे प्रयास प्रशंसनीय हैं।

railop

सांसद श्री राकेश सिंह और श्री विवेक तन्खा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। महाप्रबंधक पश्चिम रेलवे श्री गिरीश पिल्लई ने स्वागत भाषण दिया।

railopd

Be the first to comment on "रेल सुविधाओं का विस्तार विकास के लिए अहम् – मुख्यमंत्री श्री चौहान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!