रॉयल एनफील्ड सवारों की आई शामत, पुलिस इस तरह नष्ट कर रही एक्जास्ट

अगर आप रॉयल एनफील्ड सवारी करते हैं और अगर यह भी सोच रहे हैं कि तेज आवाज वाले एग्जॉस्ट को बजाते हुए निकल सकते हैं तो किसी भ्रम में मत रहिए क्योंकि हो सकता है कि पुलिस अब आपकी बाइक जब्त कर ले। लिहाजा अगर अपनी रॉयल एनफील्ड में साइलेंसर न लगवाएं तो ही बेहतर है।

जैसा कि सभी जानते हैं कि रॉयल एनफिल्ड में खासकर लगने वाला तेज आवाज के साथ साइलेंसर कर्कश होता है। लेकिन पिछले कुछ महीने से बंगलूरू ट्रेफिक पुलिस खासकर रॉयल एनफील्ड में पाए जाने वाले तेज आवाज करने वाले एग्जॉस्ट (साइलेंसर) के खिलाफ मुहिम चला रही है।

बंगलूरू ट्रेफिक पुलिस अब इस मुहिम को एक अलग लेवल तक ले गए हैं। एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी चर्चाओं में है, जिसमें एक पुलिसवाला ढेर सारे साइलेंसर्स पर रोड रोलर चढ़वा रहा है। इस तस्वीर को बेंगलुरू ट्राफिक पुलिस ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया है, जिसकी बड़ी संख्या में यूजर्स ने आलोचना की है।

इसके लिए बेंगलूरू ट्राफिक पुलिस को ट्रोल भी किया गया। अब ट्राफिक पुलिस ने कड़ा संदेश देने के लिए यह कदम उठाया है। कुछ फेसबुक यूजर्स ने पुलिस वालों से शहर की गड्डाग्रस्त सड़कों को और खराब ना करने को कहा।

इस एग्जॉस्ट को मौके पर ही निकलवाया जा रहा था। इस तरह के चालकों पर ना सिर्फ जुर्माना ठोंका गया था, बल्कि कुछ की तो बाइक भी सीज कर ली गई। यह खबर इस वक्त तेजी से सोशल साइट पर वायरल हो रही है।

ध्वनि प्रदूषण मनुष्य और जानवरों को नुकसान पहुंचा सकता है। हाई डेसीबल मानव में हृदय और व्यवहार संबंधी प्रभाव पैदा कर सकता है। इससे उच्च रक्तचाप, उच्च तनाव के स्तर, शोर प्रेरित श्रवण हानि, नींद की गड़बड़ी, दूसरों के बीच हो सकता है।

मनुष्य और जानवरों पर हानिकारक प्रभावों के साथ-साथ यह मोटरसाइकिल और पर्यावरण को भी प्रभावित करता है निर्माता उत्सर्जन नियंत्रण की आवश्यकताओं को समझते हैं, साथ ही साथ ध्वनि प्रदूषण भी करते हैं और वे प्रदर्शन पर समझौता किए बिना निकास विकसित करते हैं। इसलिए वास्तव में अगर आप इसे अवाइड करें तो बेहतर है।

Be the first to comment on "रॉयल एनफील्ड सवारों की आई शामत, पुलिस इस तरह नष्ट कर रही एक्जास्ट"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!