विन्ध्य व्यापार मेला की ख्याति पूरे प्रदेश मे – उद्दोग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने सतना में किया विन्ध्य व्यापार मेला का शुभारंभ

 उद्योग मंत्री श्री शुक्ल  विन्ध्य रत्न से हुए सम्मानित

प्रदेश के वाणिज्य एवं उद्योग तथा खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सतना मे आयोजित होने वाला विन्ध्य व्यापार मेला पूरे विन्ध्य क्षेत्र की शान है इसकी ख्याति दूर-दूर तक है। उन्होने कहा कि किसी भी क्षेत्र के विकास के लिये हरित पर्यटन और औद्योगिक क्रांति होना जरूरी है और विन्ध्य क्षेत्र के विकास के लिये ये सभी संभावनाए मौजूद है। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल शुक्रवार को सतना में विन्ध्य चेम्बर आफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज सतना के तत्वावधान में आयोजित नवमें 11 दिवसीय विन्ध्य व्यापार मेले के शुभारंभ अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद गणेश सिंह ने की। इस मौके पर महापौर ममता पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधा सिंह, नगर निगम के स्पीकर अनिल जायसवाल, कलेक्टर मुकेश कुमार शुक्ला, पुलिस अधीक्षक राजेश हिगंणकर, चेम्बर आफ कामर्स के अध्यक्ष विवेक अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष योगेश ताम्रकार, नरेन्द्र त्रिपाठी, लक्ष्मी यादव, विवेक दुबे भी उपस्थित रहे।

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि यह संयोग है कि विन्ध्य व्यापार मेले के शुभारंभ के दिन ही आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री आर.के.सिंह ने पडोसी जिले रीवा में दुनिया के सबसे बडे सोलर प्लांट की आधारशिला गुढ मे रखी है। उन्होने कहा कि इसमे लगभग साढे चार हजार करोड़ रूपये का निवेश होगा। इसी प्रकार सतना जिले मे बाबूपुर में 150 करोड़ रूपये की लागत से तथा मैहर मे 17 करोड़ की लागत से नवीन औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जा रहे है। बाबूपुर में लगभग 15 हजार करोड़ का निवेश होना है। उद्योग मंत्री ने कहा कि देश मे बनाये जा रहे 5 प्रमुख औद्योगिक कारीडोरो मे से अमृतसर से कलकत्ता औद्योगिक कारीडोर को बनारस से बढाकर रीवा होते हुये जबलपुर तक किये जाने का प्रस्ताव भी राज्य शासन की ओर से केन्द्र सरकार को भेजा गया है। उन्होने बताया कि सतना बेला सड़क का कार्य जनवरी के अंतिम सप्ताह तक पुनः शुरू हो जायेगा। सतना से माधवगढ और माधवगढ से सज्जनपुर तक थ्री-लेन सडक बनाने और सौन्दर्यीकरण के लिये 50 करोड़ रूपये का प्रस्ताव भी भेजा गया है। उन्होने स्थानीय जिला प्रशासन को विन्ध्य चेम्बर आफ कामर्स की मांग अनुसार जमीन आबंटन हेतु उपलब्धता के अनुरूप सर्वे की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

सांसद गणेश सिंह ने कहा कि विन्ध्य चेम्बर आफ कामर्स द्वारा सन 2000 से लगातार किया जाने वाला यह 9 वां आयोजन प्रशंसनीय है। उन्होने जी.एस.टी. के लाभ की जानकारी लेते हुये कहा कि देश के लिये यह अत्यंत जरूरी कदम है और इसका सबसे ज्यादा लाभ राज्यो को ही हो रहा है। उन्होने कहा कि उद्योग जगत मे जी.एस.टी. के माध्यम से पारदर्शिता लाने का प्रयास भी किया गया है। उन्होने कहा कि देश के लगभग साढे चार लाख और म.प्र. में लगभग 36 हजार लघु उद्योग धंधे बंद हो चुके थे। जिन्हे पुर्नजीवित किये जाने का काम किया गया है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि भारत अब तेजगति से बढती हुई अर्थव्यवस्था का देश बन चुका है। विन्ध्य चेम्बर आफ कामर्स के अध्यक्ष विवेक अग्रवाल ने विन्ध्य व्यापार मेला आयोजन रूपरेखा की जानकारी देते हुये आयोजन के लिये समुचित भूमि आबंटित करने की दिशा मे ध्यान आकृष्ट कराया। विन्ध्य व्यापार मेला का शुभारंभ उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने गणेश प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जलित कर किया। इसके पूर्व उन्होने सम्पूर्ण मेला क्षेत्र का भ्रमण कर लगाये गये स्टालो का अवलोकन किया। कार्यक्रम के अवसर पर विन्ध्य चेम्बर कामर्स की ओर से उद्योग मंत्री श्री शुक्ल को विन्ध्य रत्न से सम्मानित कर साफा और तलवार भेंट की गई।

Be the first to comment on "विन्ध्य व्यापार मेला की ख्याति पूरे प्रदेश मे – उद्दोग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!