शिक्षा रत्न अवार्ड प्रतियोगिता के नाम पर ठगी करने का भंडाफोड़

भिवानी : हरियाणा शिक्षा रत्‍‌न अवार्ड प्रतियोगिता के नाम पर रविवार को परीक्षा आयोजित कर स्कूली बच्चों से लाखों रुपये ऐंठने का भंडाफोड़ हुआ है। शहर के एक निजी स्कूल में चल रही परीक्षा के दौरान सिविल लाइन पुलिस व जिला शिक्षा विभाग की टीम ने छापा मारकर परीक्षा को बीच में ही रुकवाया। पुलिस को देखकर आयोजक वहा से फरार हो गए। पुलिस ने प्रतियोगिता के प्रश्न पत्र व अन्य रिकॉर्ड को अपने कब्जे में ले लिया। पुलिस छापे के कारण वहा बच्चों व आयोजकों में हड़कंप मच रहा। विद्या नगर 54 फुटा रोड स्थित इडियन पब्लिक स्कूल में रविवार को एक निजी संस्था द्वारा हरियाणा शिक्षा रत्‍‌न अवार्ड देने  के 

लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की जा रही थी। अज्ञात व्यक्ति ने सिविल लाइन पुलिस को फोन कर सूचना दी कि प्रतियोगिता के नाम से बच्चों से 100 रुपये वसूल कर लाखों रुपये ऐंठे गए हैं। पुलिस ने मामले की सूचना जिला शिक्षा अधिकारी निर्मल श्योराण को दी। जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल में पुलिस के साथ छापा मारने के लिए प्रिंसिपल निहाल सिंह की ड्यूटी लगाई। सिविल लाइन पुलिस टीम ने थाना प्रभारी कुलदीप कुमार व प्रिंसिपल निहाल के नेतृत्व में रविवार दोपहर करीब दो बजे स्कूल पर छापा मारा। छापे के दौरान करीब 400 बच्चे परीक्षा में भाग ले रहे थे। इसी दौरान प्रतियोगिता का आयोजन करवाने वाली संस्था के पदाधिकारी पुलिस को देखते ही वहा से भाग खड़े हुए।

प्रतियोगिता का आयोजन करवाने वाले संस्था के सदस्य टोहाना के रहने वाले बताया जा रहे हैं, जो प्रदेश भर में यह प्रतियोगिता आयोजित कर रुपये ऐंठ रहे थे।

एक लाख से 11 हजार रुपये का दिया जाना था पुरस्कार

बताया जाता है कि प्रदेश में प्रथम आने वाले बच्चे को एक लाख, द्वितीय आने वाले को 51 हजार व जिला स्तर पर 11 हजार रुपये का पुरस्कार दिए जाने का झासा दिया हुआ था, लेकिन प्रतियोगिता सम्पन्न होने से पहले ही उनका भंडाफोड़ हो गया।

डीईओ को सौंपी जाएगी रिपोर्ट : निहाल सिंह

छापा मारने गई जिला शिक्षा विभाग टीम के सदस्य निहाल सिंह का कहना है कि इस तरह से रुपये ऐंठ कर प्रतियोगिता करवाना गलत है। पुलिस की मौजूदगी में वहा से प्रश्नपत्र व अन्य कागजात अपने कब्जे में लिये है। इसी रिपोर्ट तैयार कर डीईओ को सौंपी जाएगी। उसके आधार पर ही कार्रवाई होगी।

डीईओ की रिपोर्ट पर करेगे कार्रवाई : कुलदीप

सिविल लाइन थाना प्रभारी कुलदीप का कहना है कि पुलिस को सूचना मिलते ही तुरत प्रभाव से छापा मारा गया। वहा से जब्त किया गया रिकॉर्ड शिक्षा विभाग टीम के सदस्य अपने साथ ले गए। जिला शिक्षा अधिकारी की तरफ इस मामले में रिपोर्ट मिलने पर पुलिस कानूनी कार्रवाई करेगी।

 

Be the first to comment on "शिक्षा रत्न अवार्ड प्रतियोगिता के नाम पर ठगी करने का भंडाफोड़"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!