शिवपाल ने मंत्री और पार्टी यूपी अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

यूपी सरकार में मंत्री शिवपाल यादव ने मचे घमासान के बीच मंत्री पद से गुरुवार देर रात इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले एक समय यह लग रह था कि समाजवादी पार्टी में उठा तूफान शांत हो गया है। लेकिन शिवपाल ने इस्तीफा देकर यह जता दिया कि सब कुछ ठीक नहीं हुआ है।

यह भी खबर आ रही है कि उन्होंने यूपी के अध्यक्ष पद से भी अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

इससे पहले समाजवादी पार्टी में चल रही खींचतान के चलते हुए नुकसान का मुलायम सिंह यादव ने गुरुवार को दिल्ली से लखनऊ आकर डैमेज कंट्रोल शुरू कर दिया। दिनभर चढ़ा सियासी पारा देर शाम अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव की मुलाकात के साथ उतरा। दोनों में पंद्रह मिनट की मुलाकात हुई।

 एक समय ऐसा लगने लगा कि सबकुछ ठीक हो गया है लेकिन इसी बीच शिवपाल ने अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को सौंप दिया है।इससे पहले मुलायम सिंह ने अखिलेश यादव से बात करने के लिए राम गोपाल यादव को लखनऊ भेजा तो दूसरी ओर आहत शिवपाल सिंह यादव को मनाने की कोशिशें तेज कर दीं। शिवपाल ने गुरुवार शाम मुलायम सिंह से करीब एक घंटे की मुलाकात की। माना जा रहा है कि मुलायम सिंह ने ही उन्हें अखिलेश यादव से मिलने को कहा, ताकि कोई गिला-शिकवा हो तो संवाद से दूर हो जाए।

माना जा रहा है कि पंद्रह मिनट की मुलाकात में तमाम मुद्दों के अलावा ‘बाहरी व्यक्ति’ के मुद्दे पर भी बात हुई। इससे पहले सुबह राम गोपाल यादव ने यह कहकर मुख्यमंत्री अखिलेश का पक्ष लिया कि उन्हें सपा के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाना गलती थी। उन्होंने यह कह कर संतुलन लाने की कोशिश की कि मैं मुख्यमंत्री होता तो राज किशोर को बर्खास्त न करता। दिनभर के घटनाक्रम में फिलहाल यह तय हुआ है कि शिवपाल सिंह यादव सपा के प्रदेश अध्यक्ष बने रहेंगे और मंत्री पद नहीं छोड़ेंगे।

नेता जी की बात काटने की हैसियत किसी की नहीं
शिवपाल दोपहर बाद लखनऊ एक बजे लखनऊ पहुंचे तो उन्होंने सधे अंदाज में कहा कि अब तो चुनाव में जाना है। चुनाव नजदीक हैं अच्छा है हम एक रहें। बोले-नेताजी ने जो भी फैसला किया, किसको पार्टी में शामिल करेंगे, हटाएंगे, किसे जिम्मेदारी देंगे। यह नेताजी तय करते हैं। उनकी बात काटने की हैसियत किसी की नहीं है। उन्होंने यह बात गुरुवार को अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत कही। बोले-मुझे तो नेताजी भी स्वीकार हैं और अखिलेश भी। वह नाराज नहीं हैं। विभागों से बड़ी जिम्मेदारी संगठन की है। हमारे लिए विभाग जरूरी नहीं हैं।

अखिलेश को अध्यक्ष पद से हटाना नेतृत्व की गलती: रामगोपाल
लखनऊ में गुरुवार का दिन मुलायम सिंह यादव, राम गोपाल यादव व शिवपाल यादव के पहुंचने के बाद सियासी तौर पर काफी गहमागहमी भरा रहा। सपा महासचिव रामगोपाल सुबह 10 बजे लखनऊ पहुंचे। उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के रुख का समर्थन किया। रामगोपाल ने कहा कि जब सीएम को अध्यक्ष पद से हटाया गया, तो उनसे इस्तीफा मांग लेते। इस तरह नेतृत्व से थोड़ी सी, जानबूझ कर न सही लेकिन गलती तो हो ही गई।

Be the first to comment on "शिवपाल ने मंत्री और पार्टी यूपी अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!